NDTV Khabar

7वां वेतन आयोग : दिल्ली में निजी स्कूलों के टीचरों और स्टाफ के लिए बड़ी खुशखबरी

सरकारी अधिकारियों का इस कदम के पीछे यह कहना है कि इससे निजी स्कूलों की आय में कुछ वृद्धि होगी जिससे वह अपने यहां कार्यरत शिक्षकों को और अन्य स्टाफ को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के हिसाब से वेतन वृद्धि दे सकेंगे.

123 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
7वां वेतन आयोग : दिल्ली में निजी स्कूलों के टीचरों और स्टाफ के लिए बड़ी खुशखबरी

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. दिल्ली के निजी स्कूलों के शिक्षकों और स्टाफ को तोहफा
  2. सातवें वेतन आयोग के हिसाब से मिलेगी सैलरी और भत्ते
  3. दिल्ली सरकार ने दिया स्कूलों को आदेश.
नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने कुछ दिन पहले राज्य में सरकारी जमीनों पर बने निजी स्कूलों को आदेश दिया था कि वह बढ़ी हुई फीस बच्चों के पेरेंट्स को लौटा दें, लेकिन अब दिल्ली सरकार ने एक आदेश पारित कर कहा है कि निजी स्कूल अपनी फीस 15 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं. दिल्ली सरकार ने निजी स्कूलों का ऑडिट करने के बाद कहा है कि निजी स्कूल अपनी फीस बढ़ा सकते हैं. सरकारी अधिकारियों का इस कदम के पीछे यह कहना है कि इससे निजी स्कूलों की आय में कुछ वृद्धि होगी जिससे वह अपने यहां कार्यरत शिक्षकों को और अन्य स्टाफ को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के हिसाब से वेतन वृद्धि दे सकेंगे. इन अधिकारियों का कहना है कि यह अंतरिम राहत के तौर पर काम करेगा.  

यह भी पढ़ें : मनीष सिसोदिया बोले- प्राइवेट स्कूलों को बढ़ी हुई फीस 'मर्सिडीज' पर खर्च करने नहीं दूंगा

अखबारों में छपी रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 17  अक्टूबर को इस संबंध में एक आदेश दिया है. उल्लेखनीय है कि इस आदेश में यह भी कहा गया है कि फीस में वृद्धि जरूरी नहीं है. इस आदेश में कहा गया कि मौजूदा रिजर्व फंड को बेहतर इस्तेमाल कर वेतन और भत्तों के भुगतान में आ रही कमी को दूर किया जाए.

यह भी पढ़ें : डीपीएस सहित 449 प्राइवेट स्कूलों को टेकओवर करने की तैयारी में केजरीवाल सरकार

सरकारी आदेश में कहा गया है कि दिल्ली के स्कूलों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के हिसाब से काम करना होगा. बता दें कि आयोग की सिफारिशों के हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में करीब 25 फीसदी वेतन में वृद्धि हुई है. इसी आदेश में यह भी कहा गया है कि एरियर का भुगतान ट्यूशन फीस से 7.5 प्रतिशत दर से किया जाएगा जबकि वेतन वृद्धि का भुगतान 15 फीसदी फीस में की जा रही वृद्धि से किया जाएगा. इस आदेश में किया गया है कि यह फीस वृद्धि 1 जुलाई 2017  से लागू होगी.
VIDEO: स्कूलों में फीस वृद्धि पर प्राइम टाइम

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के इस आदेश में यह भी साफ कहा गया है कि स्कूलों में टीचरों और अन्य स्टाफ को सातवें वेतन आयोग के हिसाब से जल्द से जल्द वृद्धि दी जाए. बच्चों के पेरेंट्स के बचाव के लिए कहा गया है कि फीस में वृद्धि तय मानकों के हिसाब से ही होगी और तय ऊपरी सीमा से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement