दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी, मेट्रो के चौथे फेज को मिली मंजूरी, देखें प्रस्तावित रूट

दिल्ली सरकार ने मेट्रो के चौथे फेज (Delhi Metro Phase 4) के निर्माण को मंजूरी दे दी है. इस फेज में 103 किलोमीटर के दायरे में 79 नए स्टेशन बनाए जाएंगे.

दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी, मेट्रो के चौथे फेज को मिली मंजूरी, देखें प्रस्तावित रूट

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने मेट्रो के चौथे फेज (Delhi Metro Phase 4) के निर्माण को मंजूरी दे दी है. इस फेज में 103 किलोमीटर के दायरे में 79 नए स्टेशन बनाए जाएंगे. इस प्रोजेक्ट में 6 लाइने होंगी. इनमें रिठाला से नरेला, जनकपुरी वेस्ट-आरके पुरम, मुकुंदपुर- मौजपुर, इंद्रलोक- इंद्रप्रस्थ, एरोसिटी- तुगलकाबाद और लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक होंगी.

यह भी पढ़ें:  दिल्ली मेट्रो का यह है सबसे साफ सुथरा स्टेशन, DMRC ने दिया इनाम

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इससे राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा मिलेगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह मंजूरी दी गई. सिसोदिया ने कैबिनेट के फैसले के बारे में कहा कि सरकार इस परियोजना के तहत निर्माण कार्य के लिए 9,707 करोड़ रुपये की अपनी हिस्सेदारी देगी. इस परियोजना पर करीब 45,000 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो का आम आदमी की पहुंच से दूर होना बेहद दुखद : अरविंद केजरीवाल

मेट्रो के चौथे चरण की परियोजनाओं में रिठाला से नरेला (21.73 किमी), वेस्‍ट जनकपुरी से आरके आश्रम (28.92 किमी), मुकुंदपुर से मौजपुर (12.54 किमी), इंद्रलोक से इंद्रप्रस्‍थ (12.58 किमी), तुगलकाबाद से ऐरोसिटी (20.20 किमी) और लाजपत नगर से साकेत जी ब्‍लॉक (7.96 किमी) शामिल हैं.

 

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फैसले के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, दिल्ली के लिए ख़ुशख़बरी. शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी में क्रांतिकारी सुधार के बाद अब ट्रांसपोर्ट में बड़े पैमाने पर सुधार होंगे. इससे प्रदूषण भी कम होगा. मेरा सपना है कि दिल्ली दुनिया के चुनिंदा शहरों में गिना जाए. हर दिल्लीवासी को- चाहे अमीर हो या ग़रीब- अपनी दिल्ली पे गर्व हो.

VIDEO: पीएम नरेंद्र मोदी ने किया बहादुरगढ़-मुंडका मेट्रो लाइन का उद्घाटन