केजरीवाल सरकार ने FICCI पर लगाया 20 लाख का जुर्माना, जानिए वजह

दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Delhi Govt) ने पर्यावरण नियमों की अनदेखी के आरोप में FICCI पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

केजरीवाल सरकार ने FICCI पर लगाया 20 लाख का जुर्माना, जानिए वजह

दिल्ली सरकार ने FICCI पर जुर्माना लगाया है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • FICCI पर लगाया गया 20 लाख का जुर्माना
  • केजरीवाल सरकार ने लगाया जुर्माना
  • पर्यावरण नियमों की अनदेखी का आरोप
नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने FICCI पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना पर्यावरण नियमों की अनदेखी के आरोप में लगाया गया है. दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमिटी ने आदेश जारी किए हैं. FICCI को 14 अगस्त को तानसेन मार्ग की डिमोलिशन साइट पर धूल उड़ने से रोकने के लिए एंटी स्मॉग गन लगाने के लिए कहा गया था. साथ ही कहा गया था कि आप काम रोकें और रिपोर्ट दें कि आपने नियमों का पालन किया है लेकिन FICCI ने जवाब नहीं दिया.

दरअसल 9 अक्टूबर को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी के अधिकारियों ने डिमोलिशन साइट का दौरा किया तो पाया कि साइट पर मलबा यूं ही पड़ा हुआ था और उसको कवर नहीं किया गया था. धूल ना उड़े इसके इंतजाम नहीं थे. पानी के छिड़काव का भी इंतजाम नहीं था. एंटी स्मॉग गन नहीं लगाई गई थी जबकि दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी ने निर्देश दिए थे. मजदूरों को डस्ट मास्क नहीं दिए गए थे.

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना 15 अक्टूबर से प्रभावी होगी

जिसके बाद दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी ने आदेश जारी कर कहा कि काम दोबारा शुरू नहीं होगा, जब तक एंटी स्मॉग गन नहीं लगेगी और 7 दिनों के भीतर अंडरटेकिंग दें. आपकी साइट पर जो कमियां पाई गई हैं, आप उनको सुधारने के लिए पर्याप्त कदम उठाएं और 7 दिनों के भीतर कंप्लायंस रिपोर्ट दें. 15 दिनों के भीतर डिमांड ड्राफ्ट के जरिए दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी में 20 लाख रुपये का एनवायरमेंटल कंपनसेशन जमा करें.

Newsbeep

VIDEO: दिल्ली में लगातार बढ़ा रहे हैं ICU बेड, 40% अभी भी मौजूद : सत्येंद्र जैन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com