NDTV Khabar

जेएमआई की शिक्षिका सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार से सम्मानित

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ शमा परवीन को विज्ञान के क्षेत्र में किए गए उनके महत्वपूर्ण कार्यों के लिए सम्मानित किया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जेएमआई की शिक्षिका सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार से सम्मानित

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की शिक्षका को ‘सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार‘ से सम्मानित किया.

नई दिल्ली:
टिप्पणियां

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की शिक्षका को प्रतिष्ठित ‘सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार‘ से सम्मानित किया.
 
उप राष्ट्रपति नायडू ने बुधवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ शमा परवीन को विज्ञान के क्षेत्र में किए गए उनके महत्वपूर्ण कार्यों के लिए ‘‘सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार 2018 ‘‘ से सम्मानित किया. पुरस्कार में उन्हें एक लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया गया.
    
जेएमआई के इंटरडिसीप्लीनरी रिसर्च सेंटर में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ परवीन ने बायोसाइंसेज़, बायोटेक्नोलॉजी, बायोमेडिकल, फार्मास्युटिकल और एनवायरमेंट साइंसेज़ जैसे विषयों पर महत्वूपर्ण काम किए हैं. जामिया हमदर्द के दीक्षांत समारोह के मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर उप राष्ट्रपति ने उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया.
जामिया हमदर्द अपने संस्थापक, दिवंगत हकीम अब्दुल हमीद की पत्नी दिवंगत सईदा बेगम की याद में विज्ञान के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाली महिला वैज्ञानिकों को इस पुरस्कार से सम्मानित करता है.

डॉ परवीन ह्यूमन वाइरसेज़ ऑफ मोलिक्यूलर बायोलॉजी के अनुसंधान में काफी सक्रिय हैं. उन्होंने डेंगू, चिकनगुनिया, ज़ीका आदि के वाइरस पर गहन अनुसंधान किया है. उनके अनुसंधान पत्र दुनिया की जानी मानी साइंस पत्रिकाओं में छपते हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement