Delhi Lockdown: आज से राजधानी हुई 'लॉकडाउन', दिल्ली वालों से बोले CM अरविंद केजरीवाल- आपके सहयोग से इस लड़ाई को जीतेंगे

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के चलते आज (सोमवार) से दिल्ली लॉकडाउन हो गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदेश की जनता से सहयोग की अपील करते हुए एक ट्वीट किया है.

Delhi Lockdown: आज से राजधानी हुई 'लॉकडाउन', दिल्ली वालों से बोले CM अरविंद केजरीवाल- आपके सहयोग से इस लड़ाई को जीतेंगे

खास बातें

  • आज से 'लॉकडाउन' हुई राजधानी दिल्ली
  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया ट्वीट
  • दिल्ली की जनता से की सहयोग की अपील
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के चलते आज (सोमवार) से दिल्ली लॉकडाउन (Delhi Lockdown) हो गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रदेश की जनता से सहयोग की अपील करते हुए एक ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, 'आज से दिल्ली में लॉकडाउन शुरू. मेरे दिल्लीवासियों, आपने व्यक्तिगत परेशानी उठाकर पल्यूशन को हराने के लिए Odd Even कर दिखाया. आपने डेंगू के खिलाफ महा अभियान को अपनाया. मुझे विश्वास है Covid-19 से अपने परिवार को बचाने के लिए आप लॉकडाउन में भी अपना सहयोग दे कर इस लड़ाई को जीतेंगे.' केजरीवाल के इस ट्वीट पर लोग कमेंट कर उन्हें सहयोग देने की बात कह रहे हैं. दिल्ली सरकार ने आश्वस्त किया है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों को उनकी जरूरत का सामान मिलने में जरा भी तकलीफ नहीं होगी.

कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना वायरस की चपेट में आकर देश में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि COVID-19 संक्रमितों की संख्या 396 हो गई है. रविवार को गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में 1-1 मरीज की मौत हो गई. बीते रविवार देश में 81 नए मामले सामने आए थे. कोरोना वायरस संकट के चलते केंद्र और राज्य सरकारों ने कई बड़े फैसले लिए हैं. सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ बैठक के बाद केंद्र सरकार ने देश के उन सभी 75 जिलों को लॉकडाउन करने का फैसला किया है, जहां कोरोना वायरस के केस सामने आए हैं. कुल मिलाकर देश में करीब 80 शहर लॉकडाउन मोड में हैं. ज्यादातर जगहों पर यह लॉकडाउन 31 मार्च तक जारी रहेगा, तो वहीं कुछ जिलों में अगले 2-3 दिनों के लॉकडाउन के बाद समीक्षा की जाएगी और फिर आगे की रणनीति पर फैसला लिया जाएगा.

बताते चलें कि दिल्ली सरकार ने करीब 35 हजार ऐसे लोगों की पहचान की है, जो 1 मार्च 2020 के बाद विदेश से लौटे हैं और दिल्ली में रह रहे हैं. सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिया है कि वह इस बात को वेरीफाई करें कि यह लोग 14 दिन के होम क्वारंटाइन में हों. इन लोगों के संपर्क में आए लोग भी 14 दिन के लिए होम क्वॉरेंटाइन हों. जो व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हुआ हो, उसको अस्पताल में आइसोलेशन में रहना होगा. व्यक्ति अस्पताल तभी छोड़ेगा जब ट्रीटमेंट करने वाला डॉक्टर डिस्चार्ज करेगा. दिल्ली में अभी तक दो दर्जन से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं. सभी मरीजों को अलग-अलग अस्पतालों के आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया है.

VIDEO: कोरोना संकट के कारण सरकार ने दिल्ली के सभी रेस्टोरेंट को बंद करने का दिया आदेश

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com