NDTV Khabar

दिल्ली मेट्रो: साउथ कैंपस, मोती बाग समेत 10 स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस और सर विश्वेश्वरैया मोती बाग स्टेशनों के नाम में पहले, मूल योजना में इन दो शख्सियतों के नाम नहीं जुड़े थे लेकिन एक पैनल की सिफारिश के बाद इन्हें बदला गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली मेट्रो: साउथ कैंपस, मोती बाग समेत 10 स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे

फाइल फोटो

खास बातें

  1. 10 स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे
  2. साउथ कैंपस, मोती बाग स्टेशन भी है शामिल
  3. सर विश्वेश्वरैया मोती बाग स्टेशन जल्द खुलने वाला है
नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस और सर विश्वेश्वरैया मोती बाग स्टेशनों के नाम में पहले, मूल योजना में इन दो शख्सियतों के नाम नहीं जुड़े थे लेकिन एक पैनल की सिफारिश के बाद इन्हें बदला गया. पैनल ने आठ अन्य मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने का भी सुझाव दिया है. दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस स्टेशन का नाम स्वतंत्रता सेनानी, सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षाविद के नाम पर रखा गया है. यह स्टेशन पिंक लाइन कॉरिडोर का हिस्सा है और इसका उद्घाटन मार्च माह के मध्य में हुआ था. सर विश्वेश्वरैया मोती बाग स्टेशन जल्द खुलने वाला है. 

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पूरी तरह तैयार, अब 40 मिनट में नोएडा से पहुंचें एयरपोर्ट

टिप्पणियां
सूत्रों ने बताया कि ये दोनों स्थान उन 10 स्टेशनों में शामिल हैं जिनके नाम बदले गए हैं. इसका सुझाव मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने के लिए गठित समिति ने दिया था. सूत्र ने बताया, ‘‘ अन्य स्टेशन हैं तुगलकाबाद (बदलकर तुगलकाबाद स्टेशन), ओखला (बदलकर हरकेश नगर ओखला), वॉयलेट लाइन पर बदरपुर ( बदलकर बदरपुर बॉर्डर), मेजेंटा लाइन पर ओखला फेज 3 ( बदलकर ओखला एनएसआईसी) और ग्रीन लाइन पर घेवरा (बदलकर घेवरा मेट्रो स्टेशन).’’

VIDEO: दिल्‍ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पूरी तरह तैयार
 द्वारका-धानस बस स्टैंड के प्रस्तावित कॉरिडोर पर दो स्टेशनों का नाम बदला गया है. ये स्टेशन हैं म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बदलकर नजफगढ़) और नजफगढ़ डिपो स्टेशन (बदलकर नांगली). सूत्रों ने बताया कि बदलाव को दिल्ली सरकार ने मंजूरी दे दी है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement