NDTV Khabar

दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ाने का फैसला अन्यायपूर्ण, केंद्र सरकार लगाए रोक : अरविंद केजरीवाल

दिल्ली मेट्रो को किराया बढ़ाने से रोकने के लिए केजरीवाल ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी को लिखा पत्र

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ाने का फैसला अन्यायपूर्ण, केंद्र सरकार लगाए रोक : अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में मेट्रो ट्रेन के प्रस्तावित किराया वृद्धि का मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विरोध किया है.

खास बातें

  1. कहा- केंद्र और दिल्ली सरकार द्वारा फैसले की समीक्षा के बाद ही बढ़े किराया
  2. दिल्लीवासी पूर्व में की गई तर्कहीन किराया वृद्धि के बोझ से ही परेशान
  3. छह महीने से पहले दूसरी बार किराया बढ़ाने जा रहा डीएमआरसी
नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) किराया बढ़ाने जा रहा है. इससे आवागमन के इस महत्वपूर्ण साधन पर आश्रित दिल्ली के लोग परेशान हैं और किराया वृद्धि का विरोध कर रहे हैं. अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी डीएमआरसी के किराया वृद्धि के फैसले को अन्यायपूर्ण बताते हुए इसका विरोध किया है.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी से अपील की कि वे डीएमआरसी को किराया न बढ़ाने का निर्देश दें, क्योंकि यह 'अन्यायपूर्ण' है. किराए में वृद्धि तब तक न की जाए, जब तक केंद्र और दिल्ली सरकार संयुक्त रूप से डीएमआरसी के फैसले की समीक्षा न कर ले. पुरी को लिखे पत्र में केजरीवाल ने मांग की है कि वह डीएमआरसी को बोर्ड की बैठक बुलाने को कहें, जिसमें प्रस्तावित किराया वृद्धि स्थगित करने का निर्णय लिया जाए, क्योंकि डीएमआरसी का संचालन केंद्र और दिल्ली सरकार संयुक्त रूप से करती हैं.

यह भी पढ़ें : 10 अक्‍टूबर से फिर बढ़ेगा दिल्ली मेट्रो का किराया, देर से जागी दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने इस बात का जिक्र किया कि दिल्लीवासी पूर्व में की गई 'तर्कहीन किराया वृद्धि' के बोझ से अब तक उबर नहीं पाए हैं. पिछली किराया वृद्धि मई में की गई थी और कहा गया था कि दूसरी किराया वृद्धि 10 अक्टूबर से प्रस्तावित है. आर्थिक सुस्ती के इस दौर में यह बिल्कुल स्वीकार्य नहीं है.

केजरीवाल ने कहा कि किराया निर्धारण समिति ने दो किराया वृद्धि के बीच एक साल का अंतराल रखने की सिफारिश की थी, फिर भी डीएमआरसी छह महीने से पहले दूसरी बार किराया बढ़ाने जा रही है. उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि समिति ने डीएमआरसी को यह सलाह भी दी थी कि वह हांगकांग मेट्रो की तर्ज पर रियल एस्टेट डेवलपमेंट के जरिए अपनी निधि बढ़ाए और उत्पादकता में सुधार लाए, ताकि लागत को कम किया जा सके और किराए में मामूली वृद्धि से ही काम चल जाए.

टिप्पणियां
VIDEO : मई मे बढ़ा था किराया

आप नेता ने कहा कि डीएमआरसी ने लागत घटाने के उपाय करने की दिशा में कोई पहल की हो, ऐसा नहीं दिखता. उसकी कोशिश आम दैनिक यात्रियों पर ऊंचे किराए का बोझ डालकर लागत की भरपाई करने की है, जो अन्यायपूर्ण है.
( इनपुट आईएएनएस से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement