NDTV Khabar

दिल्ली-एनसीआर में आज से सुधर सकती है प्रदूषण की स्थिति, अब शिमला में सांस लेना मुश्किल 

दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार सुबह से धूल भरी हवाओं से दिल्ली को राहत मिलने लगेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली-एनसीआर में आज से सुधर सकती है प्रदूषण की स्थिति, अब शिमला में सांस लेना मुश्किल 

मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार सुबह से धूल भरी हवाओं से दिल्ली को राहत मिलने लगेगी.

नई दिल्ली: दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार सुबह से धूल भरी हवाओं से दिल्ली को राहत मिलने लगेगी, लेकिन दिल्ली में रविवार तक निर्माण और स्ट्रोन क्रशिंग पर रोक जारी रहेगी. आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में बीते चार दिनों से धूल का गुबार छाया हुआ है. इससे वायु प्रदूषण की स्थिति खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है. सांस लेना दूभर हो गया है. इस बीच प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर में बने इमरजेंसी जैसे हालात पर दिल्ली हाइकोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई की. इसके साथ दिल्ली सरकार और प्रदूषण कंट्रोल कमेटी से जवाब मांगा कि प्रदूषण से निपटने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं. साथ ही दिल्ली सरकार और  प्रदूषण कंट्रोल कमेटी को एक नोटिस जारी कर 25 जुलाई तक जवाब मांगा है. प्रदूषण को लेकर दिल्ली हाइकोर्ट में ही एक और पीआईएल दाखिल की गई है.
 

यह भी पढ़ें : दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए नगर निगम की सख्त कार्रवाई, 12 इमारतें सील

इस पीआईएल में कहा गया गया है कि ऐक्शन प्लान के तहत पूरी दिल्ली में निर्माण पर रोक लगी हुई है, लेकिन पटियाला हाउस कोर्ट में ये जारी है. दिल्ली सरकार ने हाइकोर्ट में बताया है कि लेफ्टिनेंट गवर्नर ने गुरुवार को बैठक बुलाई थी. ग्रेडेड रिस्पॉन्स प्लान की दिशा में काम हो रहा है.दिल्ली-एनसीआर के अलावा पहाड़ों की रानी शिमला में भी प्रदूषण से सांस लेना मुश्किल हो गया है. शिमला के आसमान में धूल की परत नज़र आ रही है. हिमाचल प्रदेश मौसम विभाग के डायरेक्टर मनमोहन सिंह का कहना है कि अगले दो-तीन दिनों में बारिश हो सकती है. उन्होंने कहा है कि जो अभी हालात हैं वो सुधरेंगे. शिमला में प्रदूषण का असर वायु सेवाओं पर भी पड़ा है. 

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : दिल्ली में हवा की हालत सुधरी, रविवार तक निर्माण कार्यों पर पूरी तरह रोक  

VIDEO: बड़ी खबर : दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अब भी खतरनाक


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement