NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में आज उमस भरी सुबह, शाम तक हल्की बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का हाल

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर के लोगों को शुक्रवार को उमस भरी सुबह का सामना करना पड़ा जहां न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस मौसम के औसत से दो डिग्री कम था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में आज उमस भरी सुबह, शाम तक हल्की बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का हाल

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में शाम तक बारिश के आसार

खास बातें

  1. दिल्ली एनसीआर में आज उमस भरी सुबह
  2. शाम तक हल्की बारिश के आसार
  3. जानें अपने राज्य का हाल
नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर के लोगों को शुक्रवार को उमस भरी सुबह का सामना करना पड़ा जहां न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस मौसम के औसत से दो डिग्री कम था. मौसम विभाग के मुताबिक सुबह आठ बजकर 32 मिनट पर आर्द्रता का स्तर 82 प्रतिशत दर्ज किया गया था. शनिवार को भी दिल्ली एनसीआर में मौसम में नमी के साथ उमस रहने के आसार हैं. यहां के लोगों को आज दिन भर उमस का सामना करना पड़ सकता है. मौसम वैज्ञानिकों ने शाम तक शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है.  उनके अनुसार, आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है. अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है.

गुजरात सरकार ने कमजोर मानसून से निपटने के लिए तैयारी शुरू की


मॉनसून की सुस्ती ने यूपी में बढ़ाई गर्मी
मॉनसून की सुस्ती ने उत्तर प्रदेश की राजधानी और उसके आस-पास क्षेत्रों में गर्मी और उमस को बढ़ा दिया है. शुक्रवार को आसमान साफ है और तेज धूप निकली है. शुक्रवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस है. मौसम विभाग के अनुसार, 22 जुलाई से पहले प्रदेश में बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं. अभी यहां पर उमस और गर्मी लोगों को सताती रहेगी. प्रदेश के कुछ इलाकों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी.
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, मॉनसून की टर्फ लाइन हिमालय की तराई में थी जिसके चलते प्रदेश के मध्य भाग में अच्छी बारिश रिकॉर्ड हुई. टर्फ लाइन के दक्षिण की ओर रुख करने के कारण उत्तरी क्षेत्र में सूखे जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं. शुक्रवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 27 डिग्री, इलाहाबाद का भी 27 डिग्री, वाराणसी का 28 डिग्री सेल्सियस है. 



बिहार में खिली धूप, बारिश का दौर थमा
राजधानी पटना सहित बिहार के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को भी धूप निकली है तथा उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. यहां आज भी ऐसे ही मौसम के आसार हैं. शुक्रवार को पटना का न्यूनतम तापमान 28. 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक भागलपुर का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 28. 0 डिग्री, गया का 27.4 डिग्री तथा पूर्णिया का तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल आगामी एक-दो दिन बारिश होने की उम्मीद नहीं है. वातावरण में नमी की अधिकता और तापमान की वजह से कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है.  पटना का शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं. गुरुवार को पटना का अधिकतम तापमान 36. 8 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 28. 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

Rain News : मौसम विभाग ने दी नई जानकारी, दिल्ली-एनसीआर को मिल सकती है उमस से राहत


भोपाल में बारिश के लिए नमाज, बादल बरसे
 मध्यप्रदेश में अच्छी बारिश के लिए राजधानी के सेंट्रल लाइब्रेरी मैदान में जुमे की नमाज अदा की गई. नमाज के दौरान ही बादल छा गए और बाद में बारिश भी हुई. राजधानी के जुमे पर आज सेंट्रल लाइब्रेरी मैदान में नमाज अदा की गई. यहां पर हजारों की संख्या में मुस्लिम समाज के लोग इकट्ठा हुए. मसाजिद कमेटी के मुताबिक, नमाज के बाद अल्लाह से बारिश के लिए दुआ की गई. इसी दौरान छाए और बारिश भी होने लगी. नमाज में शहर काजी सैय्यद मुश्ताक अली नदवी, मुती शहर अबुल कलाम कासमी, नायब काजी सैय्यद बाबर हुसैन नदवी और नायब मुती शहर जसीमदाद खान शामिल हुए और दुआ की. राज्य में बीते एक सप्ताह से मानसूनी बारिश का दौर कमजोर पड़ा हुआ है. इसके चलते गर्मी और उमस का असर बढ़ गया है. शुक्रवार को हुई बारिश से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है. 


राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश 
राजस्थान के एक दो हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश और कुछ स्थानो पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान झुंझुनूं के उदयपुरवाटी में 10 सेंटीमीटर, बुहाना में 7 सेंटीमीटर,नागौर के नावा में 7 सेंटीमीटर, मकराना में 5 सेंटीमीटर, परबतसर में 5 सेंटीमीटर, सीकर के रामगढशेखाटन में 5 सेंटीमीटर, अलवर के कोटकासिम में 5 सेंटीमीटर, सीकर के दांतारामगढ में 5 सेंटीमीटर, झुंझुनूं के मलसीसर में 5 सेंटीमीटर ,जयपुर के आमेर में 4 सेंटीमीटर, भीलवाडा के बिजोलिया में 4 सेंटीमीटर, अलवर के नीमराणा में 4 सेंटीमीटर, सीकर के नीमकाथाना में 4 सेंटीमीटर,झुंझुनूं के नवलगढ में 4 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. 

12 राज्‍यों में पानी का गंभीर संकट, मॉनसून नहीं सुधरा तो और बिगड़ेंगे हालात

केरल में भारी बारिश, प्रदेश में सात मछुआरे लापता 
दक्षिण पश्चिम मानसून के प्रभाव के चलते शुक्रवार को दूसरे दिन भी केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई. सात मछुआरे लापता हैं और दो जिलों में राहत शिविर खोले गये हैं. मौसम विभाग के अनुसार इडुक्की, कोझीकोड, वायनाड, मल्लपुरम और कन्नूर जिलों में शुक्रवार को 20 सेमी से अधिक बारिश के चलते रेड अलर्ट (बहुत ज्यादा बारिश) जारी किया गया है. इन स्थानों में 19-22 जुलाई को भारी बारिश की भविष्यवाणी की गयी थी, जबकि सुदूर उत्तर के कासरगोड जिले में शनिवार को रेड अलर्ट घोषित कर दिया जायेगा. मौसम विभाग को उम्मीद थी कि बुधवार से शुरू हुआ मानसून का दूसरा चरण प्रदेश में भारी बारिश लायेगा जहां 15 जुलाई तक 46 फीसदी कम बारिश हुई है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट में बताया गया कि कोझीकोड और इडुक्की में पीरमेड में 15 . 15 सेमी बारिश दर्ज की गयी. मल्लपुरम के पोन्नानी में 14 सेमी बारिश रिकार्ड की गयी. 

टिप्पणियां

VIDEO: मॉनसून देर से आने से मुसीबत, ख़रीफ़ की बुआई के लिए नहीं मिल रहा पानी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement