NDTV Khabar

दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश, फिर महसूस हुए भूकंप के झटके

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को मौसम खराब रहा. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई हिस्सों में अलसुबह ही बारिश हुई. उधर सुबह ही लोगों को भूकंप के झटके भी महसूस हुए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश, फिर महसूस हुए भूकंप के झटके

Weather News: फाइल फोटो.

खास बातें

  1. दिल्ली-एनसीआर में लगे भूकंप के झटके
  2. सुबह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई हिस्सों में हुई बारिश
  3. मौसम विभाग ने शाम को भी बारिश की दी चेतावनी
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को फिर मौसम खराब रहा. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई हिस्सों में अलसुबह ही बारिश हुई. मौसम विभाग ने शाम को भी गरज के साथ बौछारें पड़ने और ओलावृष्टि की संभावना जताई है. हालांकि, बारिश के बाद भी न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "दिनभर आसमान में आंशिक तौर पर बदली छाई रहेगी और शाम को गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है."अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.सुबह 8.30 बजे आद्र्रता 96 फीसदी दर्ज की गई. आईएमडी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में शहर में 1.6 मिलीमीटर बारिश हुई. गौरतलब है कि मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें- पश्चिमी यूपी में 4.0 तीव्रता वाले भूकंप के बाद दिल्ली-NCR में महसूस किए गए झटके- US भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण


एनसीआर में लगे भूकंप के झटके
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में उस समय भूकंप के झटके महसूस किए गए, जब उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में रिक्टर पैमाने पर 4.0 तीव्रता का भूकंप आया। किसी के हताहत होने या संपत्ति को नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि भूकंप का केंद्र यहां से 50 किलोमीटर दूर था। यह छह किलोमीटर की गहराई पर सुबह 7.59 बजे आया.पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शामली जिले और तजाकिस्तान में 4.0 तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) के बाद दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए है. संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक तजाकिस्तान में सुबह करीब 7:05 बजे 4.6 तीव्रता का भूकंप आया. इसके बाद दिल्ली से 90 किलोमीटर दूर यूपी के शामली जिले के कांधला में भी भूकंप आया. कांधला में भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर नीचे था.

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके, कई क्षणों तक कांपती रही धरती

भूकंप के झटके महसूस करने के बाद लोगों ने टि्वटर पर ट्वीट करने शुरू कर दिए. कुछ ही मिनट बाद भूकंप टि्वटर पर सबसे ऊपर ट्रेंड करने लगा.इससे पहले पिछले शनिवार की रात काठमांडू में भूकंप के मामूली झटके महसूस किए गये जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.0 मापी गई थी. गौरतलब है कि अप्रैल 2015 में देश में आए विनाशकारी भूकंप के बाद से लगातार इस तरह के मामूली झटके महसूस किए जा रहे हैं. राष्ट्रीय भूगर्भ अध्ययन केन्द्र के मुताबिक, भूकंप का केन्द्र काठमांडू के दक्षिण में स्थित था और यह रात 8.34 बजे आया.

टिप्पणियां

वीडियोः दिल्ली-NCR में बदला मौसम, नोएडा में गिरे ओले 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement