AAP के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन ने स्वीकारी दिल्ली दंगों में शामिल होने की बात : दिल्ली पुलिस

दिल्ली दंगों (Delhi Violence) में आरोपी आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित विधायक ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) ने दंगों में शामिल होने की बात स्वीकार कर ली है.

AAP के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन ने स्वीकारी दिल्ली दंगों में शामिल होने की बात : दिल्ली पुलिस

ताहिर हुसैन को AAP से निलंबित कर दिया गया है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली दंगों के आरोपी हैं ताहिर हुसैन
  • ताहिर ने कबूली दंगों में शामिल होने की बात
  • ताहिर हुसैन को निलंबित कर चुकी है AAP
नई दिल्ली:

दिल्ली दंगों (Delhi Violence) की जांच में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. दंगों के आरोपी आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित विधायक ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) ने दंगों में शामिल होने की बात स्वीकार कर ली है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की इंटोरेगेशन रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि ताहिर ने लोगों को हिंसा फैलाने के लिए उकसाया था.

मिली जानकारी के अनुसार, ताहिर हुसैन ने कबूल किया है कि वह 8 जनवरी को जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के छात्र उमर खालिद से शाहीन बाग स्थित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के ऑफिस में मिले थे. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, ताहिर हुसैन का काम था कि वह अपनी छत पर ज्यादा से ज्यादा कांच की बोतल, पेट्रोल, एसिड और पत्थर इकट्ठा करे.

दिल्ली हिंसा के आरोपी ताहिर हुसैन के खिलाफ दो और मामलों में दाखिल होंगी चार्जशीट

ताहिर हुसैन के एक परिचित खालिद सैफी को सड़कों पर लोगों को जमा करने के लिए कहा गया था. ताहिर ने पुलिस पूछताछ में कहा, 'सबसे पहले खालिद सैफी ने अपने दोस्त इशरत जहां के साथ शाहीन बाग को लेकर खुरेजी में धरना प्रदर्शन शुरू किया था. 4 फरवरी को अबु फजल एनक्लेव में मैं दंगों की योजना को लेकर खालिद सैफी से मिला था.'

कुमार विश्वास ने ताहिर हुसैन और मनु शर्मा को लेकर किया ट्वीट, लिखा- 'उसने कहा था- सरजी, ये राजनीति है, भाड़ में गई...'

ताहिर ने पुलिस को बताया, 'ये पहले से तय था कि CAA के खिलाफ धरने पर बैठे लोगों को भड़काना है. खालिद सैफी ने कहा था कि डोनाल्ड ट्रम्प के दौरे के वक्त कुछ बड़ा करना है ताकि सरकार घुटने के बल आ जाए.' दिल्ली पुलिस की पूछताछ में ताहिर ने कबूल किया कि हिंसा के दौरान उसने अपनी छत पर काफी मात्रा में एसिड, पेट्रोल, डीजल और पत्थर जमा किए थे. वह हिंसा में इस्तेमाल के लिए पुलिस स्टेशन से अपनी पिस्टल भी ले गया था.

चांदबाग हिंसा मामले में दिल्‍ली पुलिस की चार्जशीट, ताहिर हुसैन को बताया मास्‍टरमाइंड

ताहिर हुसैन ने पुलिस को बताया, 'हमारे प्लान के मुताबिक 24 फरवरी को मैंने कुछ लोगों को बुलाया और उन्हें बताया कि मेरे घर की छत से किस तरह पत्थर, पेट्रोल बम और एसिड भरी बोतलों को फेंकना है. मैंने अपने परिवार को किसी दूसरी पर शिफ्ट कर दिया था. 24 फरवरी को करीब डेढ़ बजे हमने पत्थर फेंकना शुरू किया.' दिल्ली पुलिस की चार्जशीट के अनुसार, आईबी कर्मी अंकित शर्मा की हत्या के मामले में मुख्य आरोपियों में ताहिर हुसैन भी शामिल है. अंकित का शव हिंसा के दौरान 26 फरवरी को चांदबाग इलाके से बरामद किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली हिंसा पर पहली चार्जशीट दाखिल, AAP के निलंबित पार्षद पर गंभीर आरोप