NDTV Khabar

दिल्ली : बिना बताये बिजली काटी तो ग्राहकों को मिलेगा हर्जाना

उपराज्यपाल ने ट्वीट कर कहा कि 'बिजली जाने पर ग्राहक को हर्जाना देने वाले नीति निर्देश के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है.'

255 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली : बिना बताये बिजली काटी तो ग्राहकों को मिलेगा हर्जाना

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली में अब अगर बिजली कंपनी ने बिना ग्राहक को बताए बिजली तय समय से ज़्यादा काटी तो उसको ग्राहक को हर्जाना देना होगा. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने केजरीवाल सरकार की बनाई पालिसी को मंज़ूरी दे दी है. उपराज्यपाल ने ट्वीट कर कहा कि 'बिजली जाने पर ग्राहक को हर्जाना देने वाले नीति निर्देश के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है.' इस योजना के तहत अगर बिजली वितरण कंपनी ने बिना बताए एक घंटे से ज़्यादा बिजली काटी तो वो ग्राहक को हर्जाना देगी. अगर एक घंटे में बिजली नही आएगी तो पहले दो घंटों के लिए 50 रुपये प्रति घंटे की दर से और उसके बाद 100 रुपये प्रति घंटे की दर से ग्राहक को हर्जाना देना होगा.

यह भी पढ़ें : यूपी में मंत्रियों और विधायकों पर 10 हजार करोड़ का बिजली बिल बाकी, निजीकरण की तैयारी


टिप्पणियां

पहले एक घंटे की छूट केवल एक दिन में एक बार होगी यानी उसके बाद अगर बिजली जाएगी तो पहले वाले समय मे जुड़ेगी और हर्जाना देना होगा. बिजली वितरण कंपनी को हर्जाना ग्राहक के मासिक बिल एडजस्ट करके दिखाना होगा. अगर बिजली कंपनी हर्जाना नही देती तो दिल्ली बिजली नियामक आयोग यानी DERC में शिकायत कर सकते हैं. दिल्ली सरकार के मुताबिक ये देश मे अपनी तरह की पहली नीतिगत योजना है.

VIDEO : दिल्ली में अब बिजली गुल हुई तो आपको मिलेगा हर्जाना!​
इससे पहले भी इस तरह की योजना साल 2016 में सरकार ने बनाई थी लेकिन एलजी से मंज़ूरी ना मिलने के चलते दिल्ली हाई कोर्ट ने इसको अवैध घोषित कर दिया था. अब एलजी की अनुमति मिलने से जल्द ये योजना लागू हो सकती है और उसके बाद देखना होगा कि असल मे ग्राहक कैसे बिजली कंपनी से हर्जाना वसूल सकता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement