NDTV Khabar

दिल्ली-NCR में तेज धूल भरी आंधी के साथ बारिश, विमान सेवा पर भी असर

दिल्ली एनसीआर में मौसम में अचानक से बदलाव हुआ है. मौसम में बदलाव के बाद दिल्ली एनसीआर में तेज धूल भरी आंधी-तूफान के साथ बारिश भी आई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली-NCR में तेज धूल भरी आंधी के साथ बारिश, विमान सेवा पर भी असर

दिल्ली एनसीआर में तेज धूल भरी आंधी के साथ बारिश हुई.

खास बातें

  1. दिल्ली एनसीआर में तेज धूल भरी आंधी
  2. कई इलाकों में बिजली गुल
  3. जगह-जगह पेड़ भी उखड़े
नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में मौसम में अचानक से बदलाव हुआ है. मौसम में बदलाव के बाद दिल्ली एनसीआर में तेज धूल भरी आंधी-तूफान के साथ बारिश भी हुई. आंधी तूफान की वजह से दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में जगह-जगह बिजली गुल हो गई. हवाएं इतनी तेज गति से चल रही हैं कि कई जगह पेड़ भी उखड़ गए. आंधी-तूफान की वजह से शाम में ही पूरी तरह से अंधेरा सा छा गया. तेज आंधी तूफान के बाद मेट्रो और विमान सेवा पर भी असर पड़ा. दिल्‍ली में बारिश और धूल भरी आंधी की वजह से शाम 5 से 6 बजे के बीच कुल 27 विमानों के मार्ग में परिवर्तन करना पड़ा. इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर अब परिचालन सामान्‍य हो गया है. दिल्‍ली एनसीआर में धूल भरी आंधी के बाद दिल्‍ली से सटे गाजियाबाद में कुछ घंटों के लिए बिजली गुल रहेगी. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी सूचना के अनुसार शाम 5:33 से लेकर 7 बजे तक बिजली नहीं आएगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज आशंका जताई थी कि दिल्ली एनसीआर में 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से तेज धूल भरी आंधी और बारिश आ सकती है. 

उत्तर-प्रदेश में आंधी-तूफान ने फिर मचाई तबाही, 15 की मौत 

मौसम विभाग की क्षेत्रीय पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख डा. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार की शाम को मौसम में आये बदलाव का असर अगले 24 घंटे तक बरकरार रहेगा. श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली एनसीआर इलाके में सुबह से ही उमस बढ़ने का सिलसिला जारी रहा, लेकिन अरब सागर से चली तेज हवाओं ने राजस्थान होते हुये दोपहर तक हरियाणा में और बंगाल की खाड़ी से चली तेज हवाओं ने उत्तर प्रदेश से होते हुये दिल्ली एनसीआर में शाम को धूल भरी आंधी की स्थिति पैदा कर दी. राष्ट्रीय राजधानी में आज का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री और अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  उन्होंने कहा कि  सोमवार और मंगलवार को इस क्षेत्र में बादल छाये रहने के बीच उमस भरी गर्मी फिर बढ़ेगी.

 
उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बीते शुक्रवार को आई आंधी-तूफान में 15 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 10 अन्य घायल हो गये. कुछ लोगों की मौत बिजली गिरने की वजह से भी हुई थी. प्रदेश के राहत आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि आंधी-तूफान की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान उन्नाव जिले में हुआ है. वहीं, बिहार के सहरसा, दरभंगा, समस्तीपुर और खगड़िया जिले में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई थी. सहरसा जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई है. 

यूपी में बारिश से हालात खराब, रिहाइशी इलाकों में घुसा पानी, लोग परेशान
 
मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों के लिए चेतावनी जारी की है, जिसके मुताबिक, देश के कई इलाकों में आंधी-तूफान और तेज बारिश होने की आशंका जताई गई है. मुंबई, कोंकण, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश से लेकर बंगाल तक में आंधी-तूफान और तेज बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. साथ ही समुद्री इलाकों में मछुआरे को समुद्र की ओर जाने से मना कर दिया गया है.  तो चलिए जानते हैं बारिश को लेकर किस तारीख को, देश भर के किन इलाकों के लिए क्या है मौसम विभाग का पूर्वानुमान...

मध्यप्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ से तबाही,17 की मौत, यूपी-बिहार में भी बिगड़े हालात

9 जून 2018 का मौसम 

काफी तेज बारिश की संभावना: कोंकण, गोवा, कर्नाटक, और तटीय इलाके
तेज बारिश की संभावना:  ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा किनारे वाला इलाका, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और केरल.
धूल भरी आंधी के साथ तूफान और बिजली चमकने की संभावना: हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश.

10 जून 2018 का मौसम

काफी तेज बारिश की संभावना: कोंकण, गोवा, कर्नाटक
तेज बारिश की संभावना: ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंग तटीय इलाके, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, विदर्भ और केरल.
धूल भऱी आंधी के साथ तूफान और बिजली चमकने की संभावना:  हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश

11 जून 2018 का मौसम

काफी तेज बारिश की संभावना: कोंकण, गोवा, कर्नाटक
तेज बारिश की संभावना: ओडिशा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, विदर्भ, और केरल.
धूल भऱी आंधी के साथ तूफान और बिजली चमकने की संभावना: हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश. 

टिप्पणियां
बता दें कि पीछले महीने की शुरुआत से अब तक खासकर उत्तर भारत में आंधी-तूफान का कहर रहा है. जिसमें 150 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. तो वहीं बड़े पैमाने संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचा है. मौसम विज्ञान के विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार की गर्मी में कुछ असमान्य घटित हो रहा है. इस साल अब तक मई में उत्तर भारत को तीन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आंधी और तूफान का सामना करना पड़ा है. 

VIDEO: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, चली तेज आंधी
उत्तर भारत में ग्रीष्म के दौरान धूल भरी आंधी, तूफान और बारिश सामान्य घटना है, लेकिन इस तरह की तीव्रता नहीं रहती. पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता असमान्य रूप से अधिक है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement