NDTV Khabar

दिल्ली-NCR में तेज धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश, कई इलाकों में बिजली गुल

दिल्ली एनसीआर में मंगलवार देर रात अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिला. यहां तेज धूल भरी आंधी के साथ-साथ हल्की फुल्की बारिश भी हुई

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली-NCR में तेज धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश, कई इलाकों में बिजली गुल

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज धूल भरी आंधी-तूफान
  2. कई इलाकों में बिजली गुल
  3. आंधी तूफान के साथ हल्की बारिश भी हुई
नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में मंगलवार देर रात अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिला. यहां तेज धूल भरी आंधी के साथ-साथ हल्की फुल्की बारिश भी हुई. अचानक तेज आंधी तूफान के बाद दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई. तेज आंधी तूफान के कारण कई जगहों पर पेड़ गिर गए. आंधी-तूफान देर रात करीब 2.30 बजे शरू हुआ. तूफान की आशंका को देखते हुए यूपी सरकार ने कहा है कि आज गाजियाबाद में 3:16 से लेकर 4 बजे तक बिजली नहीं रहेगी.  मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली एनसीआर सहित राजस्थान और यूपी के कुछ इलाकों में तेज आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की थी. मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी में कहा गया है कि कुछ इलाके में एक बार फिर धूल भरी आंधी और तेज बारिश आ सकती है.  

लगातार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आ रहा आंधी-तूफान : विशेषज्ञ

गौरतलब है कि बीते रविवार को भी उत्तर-भारत के कई राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई थी. रविवार को आए तूफान में अलग-अलग राज्यों में कुल 60 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है.जबकि 100 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल बताए गए है. मौसम विज्ञान के विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार की गर्मी में कुछ असमान्य घटित हो रहा है. इस साल अब तक मई में उत्तर भारत को तीन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आंधी और तूफान का सामना करना पड़ा है और 150 से ज्यादा लोगों की जान चली गयी. उत्तर भारत में ग्रीष्म के दौरान धूल भरी आंधी, तूफान और बारिश सामान्य घटना है.

Thunderstorm Alert: 70 नहीं 109 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आया था तूफान, आज है इन राज्यों पर खतरा

मौसम का पूर्वानुमान व्यक्त करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पहलावट ने कहा कि लेकिन इस तरह की तीव्रता नहीं रहती. पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता असमान्य रूप से अधिक है.मौसम विभाग की ओर से आंधी तूफान को लेकर इस बार 14 मई से 18 मई तक चेतावनी जारी की गई है.

तूफ़ान ने बरपाया कहर: देशभर में लील ली 67 लोगों की जिंदगी, अकेले यूपी में 39 की मौत
 
thunderstorm alert

16 मई को लेकर आशंका
-तूफान और तेज आंधी : ओडिशा
-लू- राजस्थान और विदर्भ

टिप्पणियां
17 मई को लेकर अनुमान
-राजस्थान और विदर्भ में लू चलेगी

VIDEO: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, चली तेज आंधी
18 मई को लेकर अनुमान
 -राजस्थान और विदर्भ में लू चलेगी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement