NDTV Khabar

दिल्ली में अब इस वजह से बढ़ेंगे बिजली के दाम

दिल्ली में बिजली के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं लेकिन सरचार्ज जरूर बढ़ा दिया गया है. इससे आपके बिल में बढ़ोत्तरी जरूर होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में अब इस वजह से बढ़ेंगे बिजली के दाम

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. सरचार्ज बढ़ने से बिल में होगी बढ़ोतरी
  2. 1 किलोवाट कनेक्शन वाले को थोड़ी राहत
  3. कृषि के लिए सैंक्शन लोड बढ़ाया गया
नई दिल्ली: दिल्ली में बिजली के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं लेकिन सरचार्ज जरूर बढ़ा दिया गया है. इससे आपके बिल में बढ़ोत्तरी जरूर होगी. हालांकि 1 किलोवाट के कनेक्शन वालों को राहत मिली है. उन्हें 20 रुपए का फायदा हुआ है, जबकि 3 से 5 किलोवाट तक के कनेक्शन वालों के बिल 5 रुपए से लेकर 75 रुपए तक बढ़ जाएंगे. साथ ही रिटायरमेंट सरचार्ज के तौर पर उपभोक्ता से 3.70% जरूर वसूला जाएगा. इसका मतलब यह हुआ की आपके बिजली बिल में हर 100 रुपए पर 3.70 पैसा आपको रिटायरमेंट सरचार्ज के रूप में देना होगा. जानकारों की मुताबिक इसकी वसूली में एक साल का वक्त लग जाएगा.

यह भी पढ़ें : दो कमरों का घर.. दो बल्ब और दो पंखों का बिल 75 करोड़ रुपये?

1 केवी लोड वाले को होगा फायदा
एक केवी लोड वाले को हर महीने 20 रुपये का फायदा होगा. उन्हें पहले 40 रुपये देने होते थे. अब उन्हें सिर्फ 20 रुपये ही देने होंगे. वहीं, 2 किलोवाट वाले कनेक्शन के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है. 3 किलोवाट कनेक्शन के लिए हर महीने 5 रुपये ज्यादा चुकाना होगा. पहले 100 रुपये अतिरिक्त देना होता था जो अब 105 देना होगा. वहीं, 4 किलोवाट वालों को 40 रुपये जायदा देना पड़ेगा. पहले 100 रुपये था अब 140 देना होगा. 5 किलोवाट वालों पर हर महीने 75 रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. पहले 100 रुपये देने होते थे अब 175 रुपये चुकाना पडे़गा. 


यह भी पढ़ें : राजस्थान में कुछ ऐसा हुआ है कि सैकड़ों घरों को बिजली बिल से मिल गया छुटकारा!

VIDEO: दिल्ली : कंपनियों ने बिजली काटी तो देना होगा जुर्माना

टिप्पणियां


गोशाला की बिजली घरेलू यूज में शामिल
ई रिक्शा चार्जिंग के लिए 5.50 रुपये प्रति यूनिट का चार्ज देना होगा. कृषि के लिए सैंक्शन लोड 10 केवी से बढ़ाकर 20 केवी कर दिया गया है. वहीं, गोशालाओं को डोमेस्टिक यूज के तहत शामिल किया गया है. गुरुवार को दिल्ली बिजली नियामक प्राधिकरण यानी डीआईआरसी की बैठक में यह फैसला लिया गया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement