NDTV Khabar

हिमाचल प्रदेश और गुजरात में एक्जिट पोल 14 दिसंबर के बाद ही

चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को निर्वाचन नियमों और कानून के हवाले से बताया कि मतदान बाद सर्वेक्षण दोनों राज्यों में सभी चरणों की मतदान प्रक्रिया पूरी होने के एक घंटे बाद ही जारी किये जा सकेंगे.

4 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिमाचल प्रदेश और गुजरात में एक्जिट पोल 14 दिसंबर के बाद ही

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में मतदान बाद सर्वेक्षण (एक्जिट पोल) के लिए लोगों को दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव हेतु 14 दिसंबर को मतदात प्रक्रिया पूरी होने तक इंतजार करना पड़ेगा. चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को निर्वाचन नियमों और कानून के हवाले से बताया कि मतदान बाद सर्वेक्षण दोनों राज्यों में सभी चरणों की मतदान प्रक्रिया पूरी होने के एक घंटे बाद ही जारी किये जा सकेंगे. उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश में चुनाव एक चरण में नौ नवंबर को तथा गुजरात में दो चरण में नौ दिसंबर और 14 दिसंबर को होगा.

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों और नियमों के मुताबिक दोनों राज्यों में मतदान बाद सर्वेक्षण 14 दिसंबर को मतदान सम्पन्न होने के बाद ही जारी हो सकेंगे.

यह भी पढ़ें : हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के चुनावी मैदान में 394 उम्मीदवार

स्पष्ट है कि नौ नवंबर को हिमाचल प्रदेश के मतदाताओं का रुझान जानने के लिये भी 14 दिसंबर तक इंतजार करना होगा. मौजूदा व्यवस्था के तहत निर्वाचन कानून चुनाव आयोग को मतदान से 48 घंटे पहले चुनावी सर्वेक्षण जारी करने पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार देता है. समझा जाता है कि मतदान पूर्व और मतदान बाद सर्वेक्षणों को लेकर चुनाव आयोग जल्द ही नए सिरे से दिशा-निर्देश बना सकता है.

VIDEO : गुजरात में दो चरणों में होंगे मतदान

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement