NDTV Khabar

पहली ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन 25 दिसंबर से, 12 किलोमीटर का सफर 18 मिनट में

दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन 25 दिसंबर को शुरू होगी, पहले चरण में नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से दक्षिण दिल्ली के कालका जी तक चलेगी

86 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पहली ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन 25 दिसंबर से, 12 किलोमीटर का सफर 18 मिनट में

दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को करेंगे.

खास बातें

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे मेजेंटा लाइन का उद्घाटन
  2. 12 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 18 मिनट में तय करेगी मेट्रो
  3. जामिया, ओखला पक्षी विहार, कालिंदी कुंज समेत नौ स्टेशन
नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो की नई लाइन, मेजेंटा लाइन (Magenta line) आम लोगों के लिए 25 दिसंबर से खुलने जा रही है. इस लाइन पर पहले चरण में मेट्रो नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से दक्षिण दिल्ली के कालका जी तक चलेगी. इसमें जामिया और ओखला बर्ड सेंचुरी समेत नौ मेट्रो स्टेशन होंगे. यह देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन होगी. यह मेट्रो 12 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 18 मिनट में तय करेगी.

डीएमआरसी ने नई मेजेंटा लाइन की मेट्रो में कई और सुविधाएं बढ़ाई हैं. इस मेट्रो में डिजिटल डिस्पले है, जिसमें आने वाले हर स्टेशन की जानकारी दिखाई जाएगी. इसके अलावा सीट का रंग भी बदलकर ऑरेंज और लाल कर दिया गया है. ऑरेंज सीटें पुरुषों के लिए और लाल महिलाओं के लिए होंगी.

यह भी पढ़ें : मेजेंटा लाइन पर ट्रायल के दौरान दीवार से मेट्रो ट्रेन के टकराने के मामले में चार अधिकारी निलंबित

मेजेंटा लाइन के पहले चरण में मेट्रो नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से दक्षिण दिल्ली तक चलेगी, जिसमें जामिया, ओखला पक्षी विहार, कालिंदी कुंज समेत नौ स्टेशन हैं. मेजेंटा लाइन के हर मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक सुरक्षा दीवार बनाई गई है, जिसके दरवाज़े मेट्रो के आने पर ही खुलेंगे जिससे धक्कामुक्की से बचा जा सकेगा और महिलाओं और वृद्ध लोगों को भी सुविधा रहेगी.
 
delhi metro magenta line

मेजेंटा लाइन के चलने से नोएडा से दक्षिणी फरीदाबाद और गुड़गांव आने-जाने वालों का सफर आसान हो जाएगा. पहले लोगों को मंडी हाउस जाकर मेट्रो बदलनी पड़ती थी. शुरुआत में इस मेट्रो को ड्राइवर ही चलाएंगे, बाद में इसे ऑटेमेटिक किया जा सकता है.

डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि “मेट्रो की  चौड़ाई भी बढ़ाई गई है ताकि ज़्यादा लोग यात्रा कर सकें. इसका ऑटोमेशन बहुत हाई है. इसे अभी ड्राइवर ही चलाएंगे. बाद में इसे संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण सिग्नलिंग तकनीक से चलाया जाता है, जिससे ट्रेन को 90 से 100 सेकेंड के अंतराल पर चलाने की सुविधा मिलती है.”

टिप्पणियां
VIDEO : ट्राइल रन में मेट्रो ने तोड़ी दीवार


मेजेंटा लाइन शुरू होने से यात्रियों का समय के साथ पैसा भी बचेगा. पहले बॉटनिकल गार्डन से कालका जी तक के सफर के लिए 50 रुपये देने पड़ते थे पर अब यह दूरी सिर्फ 30 रुपये में तय हो जाएगी. 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. इसके बाद 25 दिसंबर को शाम 5 बजे से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement