NDTV Khabar

दिल्ली में आज पांच लाख पौधे रोपे जाएंगे, केजरीवाल सरकार का बड़ा अभियान

कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय राजधानी में करीब 600 स्थानों पर रोपे जाएंगे पांच लाख पौधे, दिल्ली सरकार कर रही प्रचार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में आज पांच लाख पौधे रोपे जाएंगे, केजरीवाल सरकार का बड़ा अभियान

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए सरकार का अहम कदम
  2. अखबारों में इश्तेहार दिए गए, FM रेडियो पर भी प्रचार
  3. सरकार की तरफ से किया जाने वाला सबसे बड़ा कार्यक्रम
नई दिल्ली: दिल्ली में शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल सरकार बहुत बड़े पैमाने पर पौधरोपण कार्यक्रम करने जा रही है. इसके तहत करीब 600 अलग-अलग जगहों पर पांच लाख पौधे लगाए जाएंगे. 

वैसे तो सरकारी एजेंसियां या एनजीओ और आरडब्ल्यूए अपने स्तर पर वृक्षारोपण के कार्यक्रम करते रहते हैं. लेकिन हाल के दिनों में सरकार की तरफ से किया जाने वाला यह सबसे बड़ा कार्यक्रम है. दिल्ली सरकार ने इस कार्यक्रम के प्रचार के लिए दिल्ली में कई जगहों पर होर्डिंग भी लगवाए हैं, अखबारों में इश्तेहार भी दिए गए हैं. यही नहीं FM रेडियो पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के रेडियो जिंगल भी चल रहे हैं जिसमें वे दिल्ली के आम लोगों से इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने की अपील कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : सरकारी कर्मचारियों के आवास के लिये दिल्ली में नहीं काटे जायेंगे पेड़, फिर से बनेगी रूपरेखा

दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए सरकार की तरफ से उठाया जाने वाला यह एक बड़ा और अहम कदम है. दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच चुका है और हर साल इस पर चर्चा होती है और कदम उठाने की बात कही जाती है लेकिन जब बात जमीन पर काम करने की होती है तो सरकारी दावे हवा हो जाते हैं. ऐसे में दिल्ली में जमीन पर 5 लाख पौधे लगना वाकई में एक अहम कदम प्रदूषण कम करने के लिए माना जा सकता है. 

टिप्पणियां
VIDEO : दिल्ली में नहीं कटेंगे पेड़

बीते जून के महीने में दिल्ली में सात सरकारी कॉलोनी बनाने के लिए करीब 16000 पेड़ काटने का मामला सामने आया था जिसमें से कुछ हजार पेड़ काटे भी जा चुके हैं जिसके बाद मामला गरमा गया और कोर्ट में गया. सरकार पर दबाव बना तो सरकार ने पेड़ काटने की मंजूरी रद्द की, कोर्ट और एनजीटी ने भी पेड़ काटने पर फिलहाल रोक लगा दी. इसके बाद उन सात कॉलोनियों के लिए पेड़ काटने पर तो रोक लग गई लेकिन उसके अलावा भी दिल्ली और आसपास में बड़े पैमाने पर अलग-अलग परियोजनाओं के लिए पेड़ काटने का काम लगातार जारी है. ऐसे में अगर सरकार कुछ पौधे उन काटे गए पेड़ों के बाद लगा दे रही है तो भी यह राहत की खबर है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement