NDTV Khabar

क्या आप जानते हैं कई शॉपिंग मॉल और अस्पतालों में होनी चाहिए फ्री पार्किंग की सुविधा?

इसके पीछे का कारण साफ है कि नगर निगम ऐसे संस्थानों में एफएआर (फ्लैट एरिया रेशियो) में छूट देता है. अकसर देखा गया है कि ऐसे अस्पताल और शॉपिंग सेंटर इस छूट का लाभ लोगों को नहीं देते हैं. 

180 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या आप जानते हैं कई शॉपिंग मॉल और अस्पतालों में होनी चाहिए फ्री पार्किंग की सुविधा?

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. नियमों के मुताबिक कई अस्पतालों और मॉल में फ्री पार्किंग होनी चाहिए
  2. फ्री पार्किंग के एवज में इन्हें मिलती है शुल्क में छूट
  3. जानकारी के अभाव में लोगों से की जाती है ठगी.
नई दिल्ली: कई राज्यों में यहां तक देश की राजधानी में भी बिल्डिंग बायलॉज की धज्जियां उड़ते तो सभी ने देखा है. लेकिन दिल्ली जैसे शहस में पार्किंग को लेकर अकसर विवाद होते रहे हैं. ऐसे में कम ही लोगों को यह पता होगा कि कई शॉपिंग मॉल और अस्पतालों में पार्किंग मुफ्त होती है. इसके पीछे का कारण साफ है कि नगर निगम ऐसे संस्थानों में एफएआर (फ्लैट एरिया रेशियो) में छूट देता है. अकसर देखा गया है कि ऐसे अस्पताल और शॉपिंग सेंटर इस छूट का लाभ लोगों को नहीं देते हैं. 

अब दिल्ली की तीन नगर निगमों में दक्षिणी निगम ने साफ किया है कि अब ऐसा नहीं होगा. निगम ने कहा है कि निजी अस्पताल के परिसरों और शॉपिंग मॉल में ‘मुफ्त पार्किंग’ का बोर्ड लगाएगा. इसमें निगम अफसरों के नंबर भी मौजूद होंगे, ताकि पार्किंग शुल्क वसूले जाने पर शिकायत की जा सके.

यह भी पढ़ें : जहरीली हवा का साइड इफेक्ट : दिल्ली में चार गुना बढ़ा पार्किंग शुल्क, अॉड-ईवन पर भी विचार

दक्षिणी निगम शॉपिंग मॉल और निजी अस्पतालों में वाहन खड़ा करने पर शुल्क न वसूलने के लिए अभियान चला रहा है. 

VIDEO: पार्किंग की फीस बढ़ाई गई


दक्षिण दिल्ली नगर निगम के प्रवक्ता राधाकृष्णन ने बताया कि ऐसे कई संस्थान नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. निगम का कहना है कि शॉपिंग मॉल और निजी अस्पताल एफएआर में छूट तो ले लेते हैं, लेकिन पार्किंग मुफ्त नहीं करते. निगम ने हाल ही में दो शॉपिंग मॉल के खिलाफ कार्रवाई भी की है. निगम का कहना है कि दक्षिणी जोन में-14, मध्य जोन में-13, नजफगढ़ जोन में -एक और पश्चिम जोन में छह शॉपिंग मॉल और निजी अस्पतालों को नोटिस दिया गया है. इनमें से कुछ ने जवाब दिया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement