NDTV Khabar

घोड़ों में लाइलाज बीमारी ग्लैंडर्स का कहर जारी, दिल्ली में अब 44 घोड़े चपेट में, इंसानों को भी है खतरा

दिल्ली के 37 इक्वाइन्स (घोड़ा, गधा और खच्चर) में ग्लैंडर्स पॉजिटिव पाया गया है. यह पहला मौका है, जब ग्लैंडर्स ने दिल्ली में दस्तक दी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
घोड़ों में लाइलाज बीमारी ग्लैंडर्स का कहर जारी, दिल्ली में अब 44 घोड़े चपेट में, इंसानों को भी है खतरा

प्रतीकात्मक इमेज

खास बातें

  1. घोड़ों में लाइलाज बीमारी ग्लैंडर्स का कहर जारी
  2. दिल्ली में अब तक 44 घोड़े चपेट में
  3. ग्लैंडर्स से इंसानों को भी है खतरा
नई दिल्ली: दिल्ली के 37 इक्वाइन्स (घोड़ा, गधा और खच्चर) में ग्लैंडर्स पॉजिटिव पाया गया है. यह पहला मौका है, जब ग्लैंडर्स ने दिल्ली में दस्तक दी है. बीते साल 22 दिसंबर को सबसे पहले इस मामले की पुष्टि हुई थी. इस खबर से पहले सात घोड़ों में ग्लैंडर्स पॉजीटिव पाया गया था, जिसकी शुरुआत दिल्ली के वेस्ट डिस्ट्रिक्ट से हुई थी. लेकिन अब इस बीमारी ने पैर पसारने शुरू कर दिए है और अब यह साउथ, साउथ वेस्ट, नॉर्थ, नॉर्थ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट में फैल चुका है. अब कुल ग्लैंडर्स पॉजिटिव की संख्या 44 तक पहुंच गई है. बता दें कि इस बीमारी का कोई ईलाज नहीं है ये लाइलाज है और इसमें अश्वीय को मारना ही एकमात्र विकल्प है.

यह भी पढ़ें: OMG! इस जुर्म में तीन दिन तक गधों और घोड़ों को रखा जेल में बंद

टिप्पणियां
शुरुआत में इस बीमारी की पुष्टि होने पर दिल्ली के पशुपालन विभाग ने पूरी दिल्ली के इक्वाइन्स में ब्लड सैंपल लेने की शुरुआत की थी. इस संबंध में आज केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने आपात बैठक बैठक बुलाई है, जिसकी अगुवाई सचिव करेंगे. बता दें कि दिल्ली में कुल घोड़ों की संख्या 3000 है. 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस के मौके पर देशभर से यहां परेड में घोड़े हिस्सा लेने पहुंचते हैं. ये बीमारी घोड़े के एक दूसरे से संपर्क में आने से फैलती है.

VIDEO: दिल्ली के घोड़ों में पाया गया ग्लैंडर्स नाम का रोग
बता दें कि इंसानों को भी संपर्क में आने से ये बीमारी हो सकती है. यह बीमारी बैक्ट्रिया से होने वाली बीमारी है. इसमें 106 डिग्री तक बुखार आता है और साथ-साथ खूब छींकें भी आती हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement