NDTV Khabar

दिल्ली में जाम से निजाज दिलाने के लिए अब गूगल करेगा मदद

गूगल मैप के सहारे अब टैफिक सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए काम किया जाएगा.

83 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में जाम से निजाज दिलाने के लिए अब गूगल करेगा मदद

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ती जा रही है जाम की समस्या

नई दिल्ली: दिल्ली  में बढ़ती जा रही जाम की समस्या से निजात पाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने गूगल इंडिया से हाथ मिलाया है. इसमें सहमति हुई है कि गूगल मैप के सहारे अब टैफिक सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए काम किया जाएगा. इसके साथ ही किसी बड़े इवेंट के दौरान गूगल ट्रैफिक पुलिस को बताएगा कि किन-किन रास्तों पर जाम हो सकता है. इसी सूचना के आधार पर सारी व्यवस्था की जाएंगी. इसके साथ गूगल यूजरों को भी नोटिफिकेशन सलाह देगा और कस्टमाइसज करके खाली रास्तों की सूचना भी देगा. मिली जानकारी के मुताबिक इस नई व्यवस्था का बुधवार यानी आज ट्रॉयल किया जाएगा क्योंकि शाम को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 मैच खेला जाएगा और ऐसे आयोजनों के दौरान ही जाम की समस्या सामने आती है.  


क्या दिल्ली में इस बार अंधेरे में ही निपटाई जाएंगी शादियां

टिप्पणियां
इसके अलावा गूगल ने बताया है 77 प्रमुख कॉरिडोर्स का सर्वे कर उनके ट्रैफिक की मैपिंग की जाएगी ताकि यह पता लगाया जा सके इन रास्तों में कब और कितना जाम लगता है और इसमें कैसे सुधार किया जा सकता है. इन मार्गों में एनएच-1, एनएच-24, एनएच-8,  विकास मार्ग, अरविंदो मार्ग, महरौली-बदरपुर रोड, नजफगढ़ रोड, रिंग रोड, आउटर रिंग रोड शामिल हैं. 

वीडियो :  दिल्ली में जाम से होता है बुरा हाल
वहीं पिछले 5-6 दिनों से ट्रैफिक पुलिस में एक नई कवायद भी शुरू की गई है जिसमें  ट्रैफिक कंट्रोल रूम से गूगल मैप पर जाम वाले रास्तों के स्क्रीन शॉट लेकर संबंधित इलाकों के एसीपी और जेडओ को भेजा कर उन्हें जानकारी दी जाती है. ये बाद में अपने विभाग को रिपोर्ट देते हैं कि उन्होंने क्या कदम उठाए हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement