गुरुग्राम है दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, टॉप 10 में सात शहर भारत से

दुनिया के सबसे ज़्यादा प्रदूषित 10 शहरों में से सात भारत में हैं, और पांच तो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में ही मौजूद हैं. हाल ही में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली से सटा गुरुग्राम, यानी गुड़गांव दुनिया का सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहर है.

गुरुग्राम है दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, टॉप 10 में सात शहर भारत से

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में गुरुग्राम को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है.

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे ज़्यादा प्रदूषित 10 शहरों में से सात भारत में हैं, और पांच तो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में ही मौजूद हैं. हाल ही में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली से सटा गुरुग्राम, यानी गुड़गांव दुनिया का सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहर है. ब्लूमबर्ग  के मुताबिक, आईक्यूएयर एयरविज़ुअल एंड ग्रीनपीस द्वारा जारी आंकड़ों में बताया गया है कि वर्ष 2018 के दौरान प्रदूषण स्तर के मामले में गुरुग्राम दुनिया के सभी शहरों से आगे रहा है, हालांकि पिछले साल की तुलना में उसका स्कोर कुछ बेहतर हुआ है. शीर्ष पांच शहरों में चार शहर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का हिस्सा हैं, और एक शहर पाकिस्तान का है.

यह भी पढ़ें- प्रदूषण बन रहा है मौत की वजह, देश की राजधानी का बुरा हाल, क्या कर रही हैं हमारी सरकारें, पढ़ें चौंकाने वाली रिपोर्ट

इस इंडेक्स में PM2.5 के नाम से जाने जाने वाले बारीक पार्टिकुलेट मैटर को मापा गया. यह प्रदूषक तत्व मानव के फेफड़ों और रक्त में गहराई तक रम जाता है. सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में गुरुग्राम के बाद गाज़ियाबाद, तीसरे स्थान पर फैसलाबाद (पाकिस्तान), चौथे पायदान पर फरीदाबाद तथा पांचवें नंबर पर भिवाड़ी मौजूद हैं. सूची में छठा स्थान नोएडा का है, जबकि सातवें और नौवें पायदान पर क्रमशः पटना (बिहार) और लखनऊ (उत्तर प्रदेश) हैं. लिस्ट में आठवें स्थान पर चीन का होटन शहर है, और आखिरी (10वें) पायदान पर पाकिस्तान का ही लाहौर मौजूद है.

यह भी पढ़ें- WHO की रिपोर्ट : दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में से 14 भारत के

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में सबसे तेज़ गति से बढ़ रही बड़ी अर्थव्यवस्था, यानी भारत के 22 शहर सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहरों के टॉप 30 में मौजूद हैं. इस सूची में पांच शहर चीन के हैं, दो शहर पाकिस्तान के तथा एक शहर बांग्लादेश का है.आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2018 में चीन ने प्रदूषण को कम करने की दिशा में खासा काम किया है, और पिछले साल की तुलना में उसकी धरती पर प्रदूषक तत्वों का औसत जमाव 12 फीसदी तक कम हुआ है.

Newsbeep

वीडियो- दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में खतरनाक 'जहर' 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com