NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, सप्ताह के अंत में होगी झमाझम वर्षा

Weather Updates: मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सप्ताहांत में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, सप्ताह के अंत में होगी झमाझम वर्षा

Weather Updates: दिल्ली में सप्ताह के अंत में होगी बारिश

खास बातें

  1. दिल्ली में बारिश का अनुमान
  2. सप्ताह के अंत में होगी भारी बारिश
  3. मौसम विभाग ने जताया अनुमान
नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सप्ताहांत में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने बताया कि अगस्त में अब तक 60.8 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य से 54 फीसदी कम है. वहीं इस मौसम में 271.2 मिमी बारिश दर्ज की गयी है जो सामान्य से 34 फीसदी कम है. भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, "राष्ट्रीय राजधानी में सप्ताहांत में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है." दिल्ली एनसीआर में बीते 13 अगस्त से रुक-रुककर बारिश हो रही है. शुक्रवार को भी दिल्ली एनसीआर में मौसम सुहावना बना हुआ है. 

मेट्रो स्टेशन पर CISF की टीम ने पेश की मिसाल, एक लाख रुपये से भरा बैग शख्स को लौटाया

राजस्थान के कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश
राजस्थान के पूर्वी हिस्से में कुछ स्थानों पर पिछले 24 घंटों के दौरान मूसलाधार बारिश दर्ज की गयी. इसके अलावा राज्य के पूर्वी व पश्चिमी क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुयी. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान झालावाड़ के डग में 21 सेंटीमीटर, कोटा के दीगोद में 19 सेंटीमीटर, बूंदी के पाटन में 19 सेटीमीटर, टोंक के वनस्थली में 16 सेंटीमीटर, बूंदी के तालेडा में 16 सेंटीमीटर, बूंदी में 15 सेंटीमीटर, कोटा के मंडाना में 15 सेंटीमीटर, कोटा में 15 सेंटीमीटर, बूंदी के नैनवा में 15 सेंटीमीटर, कोटा के लाडपुरा में 14 सेंटीमीटर, बूंदी के इंद्रगढ में 13 सेंटीमीटर, टोंक के निवाई में 12 सेंटीमीटर, सवाईमाधोपुर के खंडार में 12 सेंटीमीटर, और अनेक स्थानों पर 11 सेंटीमीटर से 8 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि गुरुवार सुबह से शाम तक डबोक में हवाई अड्डे पर 33.6 मिलीमीटर, कोटा में 22.2 मिलीमीटर, जोधपुर में 13.4 मिलीमीटर, जयपुर में 8.8 मिलीमीटर, अजमेर में 5.6 मिलीमीटर, चूरू में 3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान अजमेर, बांसवाडा, बांरा, भरतपुर, भीलवाडा, बूंदी, चित्तौडगढ, डूंगरपुर, झालावाड़,कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक और उदयपुर में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. 


प्रियंका गांधी ने रक्षाबंधन पर किया ट्वीट, राहुल गांधी को बताया दुनिया का 'सबसे अच्छा भाई'...देखें Photo

बिहार में आंशिक बदली छाई, मामूली बारिश के आसार
बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए हुए हैं. इस बीच मौसम विभाग ने राज्य के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार जताए हैं. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि राज्य में अगले 24 घंटे के दौरान कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे तथा तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जा सकती है.  बिहार के भागलपुर का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री, पटना का 26.1 डिग्री, गया का 26 डिग्री तथा पूर्णिया का 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  पटना का गुरुवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है. बुधवार को पटना का न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 


मध्य प्रदेश में कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बीते 24 घंटों में हुई बारिश ने जनजीवन को प्रभावित किया है, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राज्य में मानसूनी बारिश का दौर जारी है, बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में सामान्य से भारी बारिश हुई. जबलपुर में 200 मिलीमीटर, भोपाल में 67 मिलीमीटर, गुना में 121.6 मिलीमीटर, शाजापुर में 108 मिलीमीटर बारिश हुई. कई स्थानों के नदी नाले उफान पर है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है. राजधानी सहित राज्य के कई हिस्सों में गुरुवार को बादल छाए है, जिससे बारिश के आसार बने हुए है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र बना होने से आगामी 24 घंटों में भी राज्य में कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.

टिप्पणियां

VIDEO: बाढ़ में जान से खिलवाड़​
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement