NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश के आसार, जानें आपके राज्य में कब होगी वर्षा

Weather Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम खुशनुमा बना हुआ है.बुधवार को भी यहां बारिश की संभावना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश के आसार, जानें आपके राज्य में कब होगी वर्षा

Weather Updates: दिल्ली में बारिश के आसार

खास बातें

  1. दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश के आसार
  2. दिल्ली में मौसम खुशनुमा बना हुआ है
  3. जानें अपके राज्य में कब होगी वर्षा
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम खुशनुमा बना हुआ है. मंगलवार को यहां हुई झमाझम बारिश ने लोगों को उमस से राहत दिला दी. बुधवार सुबह भी आसमान में बादल छाए हुए हैं, जिससे आज भी यहां बारिश की पूरी संभावना बढ़ गई है. मंगलवार को हुई बारिश से कई जगह जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई. दिल्ली के लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से भी गुजरना पड़ा. मौसम विभाग के मुताबिक, पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. आज कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं, ओडिशा में भारी बारिश और बाढ़ के कारण आठ लोगों की मौत हो गई. यह जानकारी राज्य में राहत कार्यों से जुड़े एक अधिकारी ने दी. दिल्ली के अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, केरल में भी बारिश के आसार हैं.

मेरे लिए अपना धर्म साबित करने से बेहतर मरना होगा: ममता बनर्जी 


यूपी में पारा लुढ़का, बारिश के आसार
उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आज बारिश के आसार हैं. मंगलवार को मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के अंदर बारिश की संभावना जताई थी. मंगलवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश की संभावना है. मॉनसून की अक्षीय रेखा उत्तर प्रदेश, से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है. बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है. जल्द ही यह प्रभावी होते हुए एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन जाएगा, जिस कारण नमी बढ़ेगी और बारिश के आसार बन रहे हैं. मंगलवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 27 डिग्री, फैजाबाद का 26 डिग्री, बरेली का 27 डिग्री और गोरखपुर का 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


बिहार में आंशिक बदली, बारिश के आसार
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए हुए हैं. मंगलवार को राज्य के कई क्षेत्रों में हुई मामूली बारिश के बाद कई क्षेत्रों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य के अन्य शहरों में, भागलपुर का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस, गया का 24.8 डिग्री और पूर्णिया का 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहेंगे जबकि राज्य के उत्तर और पूर्वी इलाकों में बारिश के आसार हैं. हालांकि भारी बारिश की संभावना नहीं है. 

हिंदु-पाकिस्तान बयान को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी

मध्य प्रदेश में बादल छाए, बारिश के आसार
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार को बादल छाए हुए हैं और बारिश के आसार हैं. राज्य में मॉनसून की सक्रियता बनी हुई है, बीते 24 घंटों के दौरान राजधानी सहित राज्य के कई हिस्सों में बौछारें पड़ी. मंगलवार को भी सुबह से बादल छाए हुए हैं, हवाएं चल रही है, जिससे मौसम सुहावना है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र बनने से आगामी 24 घंटों में राज्य में कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. राज्य के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। मंगलवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 22.4, ग्वालियर का 26.7 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


ओडिशा में भारी बारिश, बाढ़ से 8 की मौत
ओडिशा में भारी बारिश और बाढ़ के कारण आठ लोगों की मौत हो गई. यह जानकारी राज्य में राहत कार्यों से जुड़े एक अधिकारी ने दी. विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) बिश्नुपदा सेठी के अनुसार, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, कोरापुट और मलकानगिरी जिलों में ये मौतें हुई हैं. सेठी ने कहा कि ओडिशा में पिछले 24 घंटों में 100 मि.मी. से अधिक औसत बारिश दर्ज की गई है, जिसमें कालाहांडी जिले के करलामुंडा ब्लॉक में अधिकतम 608 मि.मी. बारिश दर्ज की गई. जबकि बोलांगीर में अधिकतम 226.3 मि .मी. बारिश दर्ज की गई. इसी के साथ बौध में 169.7 मि. मी., कालाहांडी 160.4 मि. मी., सोनेपुर 139.9 मि. मी. और कंधमाल 125 मि. मी. बारिश हुई. कालाहांडी और बोलांगीर जिलों के दो ब्लॉकों में 400 मि. मी. से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

टिप्पणियां

VIDEO: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश​
 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement