NDTV Khabar

दिल्ली-एनसीआर में हुई झमाझम बारिश, गर्मी और उमस से मिली राहत

मौसम विभाग ने कहा था कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में लोगों का बारिश का लंबा इंतजार सोमवार को खत्म हो सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्‍ली:

तेज गर्मी और उमस झेल रहे दिल्‍ली-एनसीआर के निवासियों को सोमवार को आखिर राहत मिल ही गई. जैसा कि मौसम विभाग ने भविष्‍यवाणी की थी, सोमवार दोपहर बाद दिल्‍ली-एनसीआर में बादल झमाझम बरसे. सुबह से ही मौसम बदला-बदला सा था और तेज धूप गायब थी जिससे अंदेशा था कि बारिश होगी. दोपहर बाद करीब 3 बजे पहले धूल भरी आंधी चली और फिर तेज बारिश शुरू हो गई. हालांकि दोपहर का वक्‍त होने की वजह से कहीं से ट्रैफिक जाम की कोई खबर तो नहीं है लेकिन शाम के समय जब लोग दफ्तारों से घर के लिए निकलेंगे तब ट्रैफिक जाम लग सकता है.

उधर नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने भी ट्वीट का दोपहिया चालकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. नोएडा पुलिस ने दोपहिया चालकों से रेन कोट साथ लेकर चलने की अपील की है जिससे बारिश की स्थिति में उसका इस्‍तेमाल किया जा सके.


टिप्पणियां

गौरतलब हे कि मौसम विभाग ने कहा था कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में लोगों का बारिश का लंबा इंतजार सोमवार को खत्म हो सकता है. आईएमडी ने दिन के अंत में हल्की बारिश होने की भविष्यवाणी की थी. यह बारिश गुरुवार तक जारी रह सकती है. निजी मौसम पूर्वानुमान कंपनी स्काईमेट ने भी आईएमडी की भविष्यवाणी को दोहराया कि सोमवार से बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने कहा, "दिल्ली एनसीआर की हवाएं पूर्व की ओर चलने लगी हैं. हमें उम्मीद है कि मौसम में परिवर्तन आएगा और आज शाम तक बारिश शुरू होगी. और इसकी तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ेगी."

इस हफ्ते भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग का अनुमान

  • 15 जुलाई : उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर-मिजोरम, जम्मू-कश्मीर, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश
  • 16 जुलाई :  उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर-मिजोरम, जम्मू-कश्मीर, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश
  • 17 जुलाई : उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर-मिजोरम, जम्मू-कश्मीर, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, अंडमान निकोबार, गोवा, तमिलनाडु, पुदुचेरी
  • 18 जुलाई : हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़
  • 19 जुलाई : हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुदुचेरी, गोवा, यमन, अंडमान निकोबार.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement