NDTV Khabar

Video: दिल्ली में देखें निजाम का 900 करोड़ रुपये का हीरा, साइज में है कोहिनूर से दोगुना

दिल्ली में इन दिनों कोहिनूर से दुगुने आकार का हीरा चर्चा का विषय बना हुआ है.इसकी चमक लोगों को इसका दीवाना बना रही है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. दिल्ली के नेशनल म्यूज़ियम में चल रही है प्रदर्शनी
  2. 37 ग्राम का जैकब डायमंड कोहिनूर से भी दोगुने आकार है
  3. कोहिनूर का रंग नीला, जबकि जैकब डायमंड सफेद रंग का
नई दिल्ली:

क्या आपने कोहिनूर हीरा देखा है. अगर नहीं तो कोई बात नहीं क्योंकि दिल्ली में इन दिनों कोहिनूर से दुगुने आकार का हीरा चर्चा का विषय बना हुआ है. दिल्ली के नेशनल म्यूजियम में इन दिनों 18 वीं शताब्दी से लेकर 20वीं शताब्दी तक रहे हैदराबाद के निजाम के समय के आभूषणों की प्रदर्शनी लगी हुई है. जिसमे सबसे ज्यादा लोगों का ध्यान खींच रहा है 900 करोड़ रुपए का जैकब डायमंड. इसकी चमक लोगों को इसका दीवाना बना रही है. 39.5 मिलीमीटर लंबा 29.25 मिलीमीटर चौड़ा और 22.5 मिलीमीटर के घेरे वाला 37 ग्राम का जैकब डायमंड कोहिनूर से भी दोगुने आकार है. दक्षिणी अफ्रीका की किम्बर्ली खान से निकलने वाले इस हीरे की कीमत करीब 900 करोड़ रुपये आंकी जा रही है. नेशनल म्यूजियम के महानिदेशक डॉ बुद्धरश्मि मणि के मुताबिक 'जैकब डायमंड की प्राइस वर्तमान में लगभग 100 मिलियन पाउंड है जिसका मतलब हुआ करीब करीब 900 करोड़ रुपए इसकी कीमत है. लेकिन ये बिक्री के लिए नहीं है.

मुंबई से 26 करोड़ के हीरे लेकर फरार हुआ दलाल गिरफ्तार, वारदात के बाद कुंभ स्नान किया था


डॉ बुद्धरश्मि मणि ने बताया कि कोहिनूर जहां भारत की गोलकुंडा खान से निकला है वही यह जैकब डायमंड दक्षिण अफ्रीका की किंबरले खान से निकला है. कोहिनूर का रंग नीला है जबकि यह जैकब डायमंड सफ़ेद रंग का है. दिल्ली के नेशनल म्यूज़ियम में चल रही इस प्रदर्शनी में इस बेशक़ीमती हीरे के साथ साथ 173 अन्य हीरे, जवाहरात और आभूषण है जैसे इराक के बसरा के मोतियों का सात लड़ी वाला हार, नथ, अंगूठी,बाजूबंद,कंगन, पगड़ी में लगाने वाला सरपेंच,तुर्रा, हीरा और पन्ना लगे कमरबंद, नवरत्न पदक जैसे कई आभूषण जिनकी खूबसूरती का कोई मुकाबला नहीं. 

टिप्पणियां

हीरे की चमक के पीछे कैसे काली हो रही है किसानों और मजदूरों की जिंदगी? 

देखने को यहां बहुत कुछ है. देसी और विदेश पर्यटकों का दिल यह आभूषण खूब लुभा रहे हैं. इन आभूषणों की प्रदर्शनी पिछली बार 2007 में लगाई गई थी. अब 11 साल के बाद फिर से लोग इनका दीदार कर सकते हैं. इस प्रदर्शनी को देखने के लिए 50 रुपये का टिकट लगाया गया है और 500 से 600 लोग रोजाना इनकी खूबसूरती निहारने पहुंच रहे हैं. ये प्रदर्शनी 5 मई तक चलेगी लेकिन ध्यान रखें कि सोमवार को नेशनल म्यूजियम (नेशनल म्यूजियम, जनपथ, नई दिल्ली) बंद रहता है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement