NDTV Khabar

एलजी ने बंद की दिल्‍ली सरकार की उच्‍च शिक्षा लोन गारंटी योजना: मनीष सिसोदिया

एलजी नजीब जंग के समय से इस योजना पर एलजी और दिल्ली सरकार के बीच सवाल जवाब का सिलसिला चल रहा था. अब दिल्ली सरकार कह रही है कि उसने इस योजना को बढ़ाने की कोशिश की तो एलजी साहब ने ये योजना ही रोक दी.

3.1K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
एलजी ने बंद की दिल्‍ली सरकार की उच्‍च शिक्षा लोन गारंटी योजना: मनीष सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली सरकार की उच्च शिक्षा लोन गारंटी योजना बंद कर दी है. यानी अब दिल्ली के किसी छात्र को इस योजना के तहत एजुकेशन लोन नहीं मिल पाएगा. मनीष सिसोदिया ने एक प्रेस कांफ्रेंस करके ये जानकारी दी. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के मुताबिक, "एलजी साहब ने कहा है कि इसपर भारत सरकार की राय ली जाय. दिल्ली की सरकार दिल्ली के टैक्सपेयर के पैसों से दिल्ली के बच्चों को पढ़ने के लिए लोन देना चाहती है और ऐसे में भारत सरकार से राय लेने का मतलब है कि अभी तो ये योजना बंद है. आपको राजनीति करनी है तो हमारे साथ करें, दिल्ली के बच्चों से आपकी क्या दुश्मनी है?'

दरअसल एलजी नजीब जंग के समय से इस योजना पर एलजी और दिल्ली सरकार के बीच सवाल जवाब का सिलसिला चल रहा था. अब दिल्ली सरकार कह रही है कि उसने इस योजना को बढ़ाने की कोशिश की तो एलजी साहब ने ये योजना ही रोक दी.

दिल्ली सरकार के मुताबिक 'अभी तक इस योजना के तहत दिल्ली के बच्चों को दिल्ली में ही उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख तक का लोन बिना गारंटी मिलता था. हमने इस स्कीम का दायरा बढ़ाकर दिल्ली के बच्चों को दिल्ली के बाहर पढ़ने पर भी 10 लाख तक का लोन देने की योजना बनाकर एलजी साहब के पास भेजी थी. लेकिन दायरा बढ़ना तो छोड़िए, अब तो ये योजना ही बंद हो गई.'

VIDEO: दिल्ली के सभी स्कूल स्टाफ का होगा वेरिफिकेशन: मनीष सिसोदिया

आपको बता दें कि सितंबर 2015 में शुरू हुई इस योजना के तहत अगर दिल्ली का कोई छात्र दिल्ली के ही किसी कॉलेज में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए लोन लेता है तो दिल्ली सरकार उसकी गारंटी लेकर लोन दिलवाएगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement