NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में उमस से लोग हो सकते हैं परेशान, इन राज्यों में है बारिश की संभावना

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में रविवार सुबह बादल छाए रहने के साथ ही न्यूनतन तापमान 28 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में उमस से लोग हो सकते हैं परेशान, इन राज्यों में है बारिश की संभावना

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश की संभावना नहीं

खास बातें

  1. दिल्ली-एनसीआर में उमस से लोग हो सकते हैं परेशान
  2. यहां आज भी बारिश की उम्मीद नहीं
  3. इन राज्यों में है बारिश की संभावना
नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर में रविवार सुबह बादल छाए रहने के साथ ही न्यूनतन तापमान 28 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया. यह इस मौसम का सामान्य तापमान है. रविवार को आसमान में आशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. हालांकि यहां बारिश की संभावना कम ही है. कुछ जगहों हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. अनुमान के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है. शनिवार को भी दिल्ली-एनसीआर के कु इलाकों में बारिश हुई थी. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 13 अगस्त के बाद भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, ओडिशा में कुछ समय तक बारिश रुकने के बाद रविवार से राज्य में फिर से वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में भी बारिश के आसार हैं

हरियाणा के पुलिस इंस्पेक्टर पर लगा रेप का आरोप, मेडिकल जांच भी कराया गया


बिहार में उमस भरी गर्मी, हल्की बारिश के आसार
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में रविवार को आंशिक बादल छाए हुए हैं, हालांकि बीच-बीच में तीखी धूप भी निकल रही है, जिससे उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि आने वाले एक-दो दिनों में राज्य के मौसम में किसी बड़े परिवर्तन की संभावना नहीं है. राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे तथा कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है. हालांकि राज्य में अभी भारी बारिश होने की संभावना नहीं है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, भागलपुर का शनिवार को न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री, गया का 25.3 डिग्री और पूर्णिया में 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शनिवार को पटना का अधिकतम पारा 34 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं। बीते 24 घंटे के दौरान भागलपुर में 2.29 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. 


यूपी में बादलों की आवाजाही के बीच पड़ेंगी बौछारें
प्रदेश में मानसून की गतिविधी धीमी पड़ती दिख रही है. हालांकि, मौसम विभाग ने आज बादलों की आवाजाही के बीच हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. शनिवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों तक क्षेत्र में बादलों की आवाजाही होती रहेगी. कुछ क्षेत्रों में हल्की बौछारें पड़ने की उम्मीद है. उत्तर प्रदेश के पूर्वी तराई क्षेत्रों में अगले 48 घंटों तक कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. उसके बाद मानसून ट्रफ , जो इस समय झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी में बनी हुई है, वह उत्तर की तरफ आ सकता है, जिसके कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश के शहरों में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं.

राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के हालात पर उठाए सवाल, उधर, पुलिस का दावा- 6 दिन से नहीं दागी एक भी गोली

राजस्थान में बारिश का दौर जारी 
राजस्थान के कई इलाकों में शनिवार को भी बारिश हुई. वहीं, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राज्य में कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ और सिरोही जिले में तीन सेंटीमीटर से 15 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गयी. इस दौरान प्रतापगढ़ में सबसे अधिक 15 सेंटीमीटर बारिश हुई. वहीं, खेरवाड़ा और सलूंबर में 12-12 सेंटीमीटर तथ्रर आसपुर में 10 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी. राजधानी जयपुर में दिन भर बूंदाबांदी हुई. अजमेर डबोक में आठ मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. अजमेर, कोटा व डबोक में भी बारिश हुई. मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश का दौर अभी जारी रहेगा और अगले चौबीस घंटे में कई जगहों पर बारिश हो सकती है.


महाराष्ट्र में बाढ़ से 30 लोगों की मौत
महाराष्ट्र में बीते एक सप्ताह के दौरान बाढ़ से संबंधित कई घटनाओं में करीब 30 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 2.03 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. कोंकण डिवीजनल कमिशनर दीपक महैसकर के अनुसार, विभिन्न घटनाओं में सांगली में 12, कोल्हापुर में चार, सतारा में सात, पुणे में छह और सोलापुर में एक व्यक्तियों की मौत हुई है. वहीं सांगली के ब्रह्मनल गांव में नाव के पलटने से करीब चार-पांच लोग अभी भी लापता हैं. यह घटना एक ग्राम पंचायत द्वारा बचाव नाव पर ओवरलोड करवाने की वजह से हुई, जिसमें 12 लोग डूब गए थे. दो दिन पहले ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पुणे, सांगली, कोल्हापुर में भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया था.


ओडिशा में रविवार से हो सकती है बारिश  
ओडिशा में कुछ समय तक बारिश रुकने के बाद रविवार से राज्य में फिर से वर्षा होने की संभावना है. यहां मौसम विज्ञान विभाग केंद्र के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर सोमवार तक फिर से निम्न दबाव वाला क्षेत्र बनने की संभावना है जिससे ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तीव्रता की बारिश हो सकती है. उन्होंने बताया कि मयूरभंज, क्योंझर, सुंदरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अंगुल, जाजपुर, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़ और केंद्रपाड़ा जैसे जिलों में रविवार को भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग केंद्र की ओर से जारी एक बुलेटिन के अनुसार ओडिशा के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने की भी संभावना है जबकि सुंदरगढ़, क्योंझर, देवगढ़, मयूरभंज, ढेंकानाल, संबलपुर, जाजपुर और भद्रक जिलों में कुछ जगहों पर सोमवार सुबह भारी बारिश हो सकती है. इसके अनुसार बारगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, नुआपाड़ा, बोलांगीर, सुंदरगढ़, देवगढ़, ढेंकानाल, कटक, जगतसिंहपुर, नबरंगपुर और कोरापुट जिलों में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश हो सकती है.    

टिप्पणियां

VIDEO: रवीश कुमार का प्राइम टाइम: जून में मॉनसून था कमजोर, जुलाई में की भरपाई​
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement