NDTV Khabar

एमसीडी चुनाव 2017 : दिल्ली में गरजेंगे 14 केंद्रीय मंत्री, योगी आदित्यनाथ सहित 5 मुख्यमंत्री

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एमसीडी चुनाव 2017 : दिल्ली में गरजेंगे 14 केंद्रीय मंत्री, योगी आदित्यनाथ सहित 5 मुख्यमंत्री

दिल्ली की तीनों नगर निगमों में बीजेपी कब्जा है.

खास बातें

  1. दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की.
  2. पांच राज्यों के मुख्यमंत्री दिल्ली के चुनाव में प्रचार करेंगे.
  3. 14 केंद्रीय मंत्रियों को भी स्थानीय निकाय चुनाव में प्रचार का जिम्मा.
नई दिल्ली: दिल्ली का एमसीडी चुनाव बीजेपी के लिए कितना अहम होता जा रहा है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पार्टी ने न केवल नए चेहरों पर दांव खेलने का मन बनाया है बल्कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार और कांग्रेस को पटखनी देने के लिए केंद्र सरकार के कई मंत्रियों (सिर्फ प्रधानमंत्री को छोड़कर) को ही मैदान में उतारने की घोषणा हो गई है.

दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आज दिल्ली के स्थानीय निकाय चुनाव के लिए पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. इस सूची में 14 केंद्रीय मंत्रियों के नाम है. यानी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के 14 मंत्री दिल्ली के स्थानीय निकाय चुनाव में पार्टी के प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेंगे. कहा जा रहा है कि ये नेता अलग अलग क्षेत्रों में रैलियों से लेकर जनसंपर्क के कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

इतना ही नहीं पार्टी द्वारा जारी सूची बता रही है कि भगवाधारी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और पार्टी के फायरब्रैंड नेता रहे योगी आदित्यनाथ भी दिल्ली के चुनावों में लोगों को पार्टी के लिए मतदान करने की अपील करने के लिए आने वाले हैं. हाल ही में यूपी में मिली भारी जीत के बाद पार्टी ने दिल्ली की 272 निकाय सीटों के लिए कमर कस ली है.

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी के अलावा इस स्टार प्रचारकों की सूची में चार और राज्यों को मुख्यमंत्रियों के नाम है. पार्टी ने दिल्ली के एमसीडी चुनावों के लिए राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, मध्य प्रदेस के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, दिल्ली से सटे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और छत्तीसगढ़ की बीजेपी सरकार के मुखिया रमन सिंह को भी दिल्ली में पार्टी के प्रचार का जिम्मा दिया गया है.
 
bjp star campaigner mcd list


बता दें कि दिल्ली में 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे, जबकि आयोग ने अब चुनाव के नतीजों के लिए 26 अप्रैल का दिन तय किया है.  तारीख का ऐलान होते ही दिल्‍ली में आचार संहिता लागू हो गई है. उम्मीदवारों को चुनाव में 5 लाख 75 हजार रुपये खर्च करने की सीमा है. 42 वॉर्ड उत्तर, 45 वार्ड दक्षिण, 27 वार्ड पूर्वी नगर निगम की महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे. दिल्‍ली में करीब 1 करोड़ 32 लाख वोटर हैं. 14 हजार पोलिंग स्टेशन हैं. एक हजार पोलिंग स्टेशन पिछली बार से ज्यादा है. इस बार Evm मशीनों पर उम्मीदवारों के फोटो भी लगे होंगे. EVM मशीन की पहले चरण की जांच हो चुकी है.

नोटिफीकेशन 27 मार्च को हो चुका है और 3 अप्रैल को नॉमिनेशन की अंतिम तारीख है. 8 अप्रैल नॉमिनेशन वापस लेने की तारीख है. उम्मीदवारों को चुनाव में 5 लाख 75 हजार रुपये खर्च करने की सीमा है. 42 वार्ड उत्तर, 45 वार्ड दक्षिण, 27 वार्ड पूर्वी नगर निगम के महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए 1 करोड़ 32 लाख वोटर हैं. इनके लिए 14 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं. इस बार एक हजार पोलिंग स्टेशन पिछली बार से ज्यादा हैं.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement