NDTV Khabar

दिल्ली: दीवाली पर आग लगने की 200 से अधिक घटनाएं, कोई हताहत नहीं 

अग्निशमन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आग लगने की घटनाओं की सूचना मिलने में कमी नहीं आयी है और वे फोन कॉल से प्राप्त सूचना पर तत्काल घटनास्थल पर टीमें भेजकर कार्रवाई कर रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

दिल्ली में दिवाली पर सदर बाजार क्षेत्र में एक दुकान में आग लगने की घटना सहित 200 से अधिक ऐसी घटनाओं के बारे में फोन कॉल प्राप्त हुए. रविवार को यह जानकारी अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने बताया कि शनिवार आधी रात से रविवार रात 11 बजे तक आग लगने की 214 घटनाओं समाने आई हैं. अग्निशमन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आग लगने की घटनाओं की सूचना मिलने में कमी नहीं आयी है और वे फोन कॉल से प्राप्त सूचना पर तत्काल घटनास्थल पर टीमें भेजकर कार्रवाई कर रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि हालाँकि इन घटनाओं में अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

चीन की यात्रा पर गए पर्यावरण मंत्री जावेड़कर ने कहा- सरकार की कोशिशों की वजह से दिल्ली में ‘बेहतर वायु दिवस' बढ़े

अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इमारत की चौथी और पांचवीं मंजिल स्थित दुकान में आग लग गई. दुकान में प्लास्टिक के खिलौने और पैकेजिंग का सामान जल गया. अधिकारी ने बताया कि दुकान में आग लगने की सूचना शाम तीन बजे प्राप्त हुई जिसके बाद 12 अग्निशमन गाड़ियों को मौके पर भेजा गया और शाम 4.25 तक आग पर काबू पा लिया गया. अधिकारी ने कहा कि आग लगने की एक अन्य घटना उत्तर पूर्वी दिल्ली के जगतपुरी क्षेत्र में सेनेटरी की एक दुकान में हुई. इस संबंध में अपराह्न दो बजकर 51 मिनट पर फोन कॉल प्राप्त हुई. अधिकारी ने बताया कि छह दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया जिसके बाद एक घंटे के भीतर आग पर काबू पा लिया गया.


दिवाली पर दिल्ली में प्रदूषण चरम पर, कई इलाकों में वायु गुणवत्ता की स्थिति गंभीर

अधिकारियों ने कहा कि उन्हें आग लगने की कई घटनाओं की जानकारी फोन कॉल द्वारा मिल रही हैं. उन्होंने कहा कि वे इन घटनाओं के बारे में अभी यह नहीं बता सकते कि ये शॉर्ट सर्किट से लगी कि पटाखे के चलते क्योंकि अभी उनकी प्राथमिकता आग पर नियंत्रण पाने की है. उन्होंने कहा कि आग लगने का सटीक कारण का पता अभी तुरंत नहीं चल पाएगा. अभी तक जो फोन कॉल प्राप्त हुई हैं उनमें से दिल्ली में अभी तक कोई बड़ी घटना की सूचना नहीं है. इसके अलावा बिजली और ट्रांसफॉर्मर से आग लगने की सूचनाएं भी मिल रही हैं.

टिप्पणियां

दिल्ली में दीपावली बाद वायु गुणवत्ता पिछले साल की तुलना में बेहतर रहने की संभावना

अधिकतर फोन कॉल दिल्ली के दक्षिणी, उत्तर-पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों से आए हैं. अग्निशमन विभाग के अनुसार पिछले साल की तरह इस बार दिवाली पर पटाखों पर पाबंदी के बावजूद आग लगने संबंधित 200 से अधिक फोन कॉल आए हैं. पिछले साल की तरह ही इस साल भी आग लगने संबंधित फोन कॉल में कमी नहीं आई है. दिल्ली अग्निशमन विभाग ने आपातकालीन परिस्थिति से निबटने के लिए पूरे शहर में न केवल दो हजार अधिकारियों को तैनात किया है बल्कि आग लगने संबंधी फोन कॉल का जवाब देने के लिए नियंत्रण कक्ष में 25 कर्मियों की तैनाती भी की है. दिल्ली में 61 स्थायी दमकल स्टेशनों के अलावा विभाग ने शहर विभिन्न स्थानों पर अस्थायी स्टेशन स्थापित किए हैं. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement