NDTV Khabar

डीयू समेत देशभर के 300 से ज्यादा कॉलेज बदल सकते हैं अपना सिलेबस, UGC ने जारी किए निर्देश

कुछ दिन पहले ही यूजीसी के अधिकारियों ने की थी स्वायत्ता प्राप्त कॉलेज के प्रिंसिपल से बैठक

52 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
डीयू समेत देशभर के 300 से ज्यादा कॉलेज बदल सकते हैं अपना सिलेबस, UGC ने जारी किए निर्देश

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. बैगर किसी अनुमति के बदल सकेंगे अपना सिलेबस
  2. एेसे कॉलेजों को यूजीसी देता रहेगा अनुदान
  3. अन्य कॉलेज कर रहे हैं यूजीसी के इस फैसले का विरोध
नई दिल्ली: डीयू समेत देशभर के 300 से ज्यादा कॉलेजों का अब स्वायत्त संस्थान मिलने का रास्ता साफ हो गया है. डीयू के अधिकारी के अनुसार इस बाबत यूजीसी ने कुछ दिन पहले इन सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल से बैठक की थी. इसके बाद ही सभी कॉलेजों को निर्देश दिए गए. खास बात यह है कि इन कॉलेज के स्वायत्त संस्थान बनने पर भी कॉलेजों को यूजीसी की फंडिंग जारी रहेगी. स्वायत्ता मिलने के बाद सभी कॉलेजों के पास पाठ्यक्रम निर्धारित करने का अधिकार होगा. इतना ही नहीं ये कॉलेज स्वयं वित्तपोषित पाठ्यक्रम भी शुरू कर सकेंगे. हालांकि दाखिले की प्रक्रिया के दौरान उन्हें आरक्षण की नीति का पालन करना होगा. 

यह भी पढ़ें: डीयू के इस बड़े कॉलेज में सुविधाएं न मिलने से खफा छात्रों ने किया प्रदर्शन

शिक्षक संघ कर रहे हैं विरोध 
यूजीसी के इस फैसले के खिलाफ दिल्ली विश्वविद्यालय समेत देश भर के अलग-अलग शिक्षक संघ विरोध जता रहे हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यकारी परिषद के सदस्य राजेश झा ने एनडीटीवी खबर से बातचीत में बताया कि यह फैसला छात्रों के भविष्य से खेलने जैसा है. उन्होंने बताया कि इस फैसले से शिक्षा के क्षेत्र में निजीकरण को बढ़ावा मिलेगा. हर स्वायत्ता प्राप्त कॉलेज अपने हिसाब से कोर्स में बदलाव करेगा जिसका असर छात्रों पर पढ़ेंगा. हम यूजीसी के पादधिकारियों से अनुरोध करते हैं वह अपने इस निर्णय को वापस लें. राजेश झा ने बताया कुछ दिन पहले यूजीसी ने इस बाबत सभी स्वायत्ता प्राप्त कॉलेजों के प्रिंसिपल से बैठक भी की थी.

यह भी पढ़ें: टीचरों को ‘आतंकित करना’ बहुत ही चौंकाने वाली बात : अदालत ने डीयू मामले पर कहा

डीयू के इन पांच कॉलेजों ने की स्वायत्ता की मांग 
डीयू के उन्हीं कॉलेजों को स्वायत्त संस्थान का दर्जा मिलेगा जो इसके लिए आवेदन करते हैं.डीयू से जुड़े एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर एनडीटी खबर से बताया कि डीयू के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, हिंदू कॉलेज, स्टीफंस कॉलेज, डीएवी कॉलेज, श्री वेंकेटेश्वर कॉलेज और हंसराज कॉलेज शामिल हैं.

VIDEO: जब डीयू को बचाने के लिए छात्रों ने बुलंद की आवाज
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement