NDTV Khabar

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हाई-टेक साफ-सफाई व्यवस्था की हुई शुरुआत

उत्तरी रेलवे के महाप्रबंधक आर. के. कुलश्रेष्ठ ने बताया, ‘‘मशीन से साफ-सफाई की व्यवस्था से स्टेशन के स्वच्छता का मानक बिल्कुल नए स्तर पर पहुंच जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हाई-टेक साफ-सफाई व्यवस्था की हुई शुरुआत

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

उत्तरी रेलवे ने गांधी जयंती के अवसर पर सोमवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक अत्याधुनिक सफाई प्रणाली की शुरुआत की. स्टेशन परिसर के सभी प्लेटफॉर्मों, इसके आसपास की जगहों और पुलों की समग्र साफ-सफाई के लिए इस प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा. उत्तरी रेलवे के महाप्रबंधक आर. के. कुलश्रेष्ठ ने बताया, ‘‘मशीन से साफ-सफाई की व्यवस्था से स्टेशन के स्वच्छता का मानक बिल्कुल नए स्तर पर पहुंच जाएगा और छह महीने के भीतर इसे उत्तरी रेलवे के प्रमुख स्टेशनों पर लागू किया जाएगा.’’

कुलश्रेष्ठ ने कहा कि अजमेरी गेट और पहाड़ गंज इलाके में वाहनों की आवाजाही को विनियमित करने के लिए ‘ट्रैफिक मार्शल’ सेवा भी शुरू की गई. इससे इन इलाकों में भीड़भाड़ कम कराने और जाम रोकने में मदद मिलेगी.

टिप्पणियां

उत्तरी रेलवे ने एक बयान में कहा कि पूरे स्टेशन को जोनों और सब-जोनों में विभाजित किया गया है और इनकी निगरानी के लिए जवाबदेही तय की गई है. हर सब-जोन के लिए साफ-सफाई की व्यवस्था तय कर दी गई है, जिसमें इलाके के लिए मशीनों और कर्मियों की तैनाती का ब्योरा शामिल है. उत्तरी रेलवे ने स्टेशन पर ऐसी 28 मशीनें तैनात की हैं.


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement