Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश की संभावना, 13 अगस्त से पहले भारी वर्षा की उम्मीद नहीं, जानें इन राज्यों का हाल

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को लोगों को उमस से राहत मिल सकती है. शनिवार को मौसम काफी सुहावना हो गया है. आसमान में बादल छाए रहने के साथ पूरे दिन हवाएं चलने की उम्मीद है.

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश की संभावना, 13 अगस्त से पहले भारी वर्षा की उम्मीद नहीं, जानें इन राज्यों का हाल

Weather Updates: 13 अगस्त से पहले दिल्ली एनसीआर में भारी वर्षा की उम्मीद नहीं

खास बातें

  • दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश की संभावना
  • 13 अगस्त से पहले भारी वर्षा की उम्मीद नहीं
  • मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को लोगों को उमस से राहत मिल सकती है. शनिवार को मौसम काफी सुहावना हो गया है. आसमान में बादल छाए रहने के साथ पूरे दिन हवाएं चलने की उम्मीद है. यहां सुबह 28 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई थी.  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में 13 अगस्त के बाद ही भारी बारिश की उम्मीद की जा सकती है. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों में 6 अगस्त को भारी बारिश हुई थी, जिससे यातायात और सामान्य जीवन बाधित हो गया था. आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूवार्नुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "दिल्ली में फिलहाल भारी या मध्यम बारिश होने की उम्मीद नहीं है. कुछ जगहों पर बहुत हल्की बारिश या बूंदा-बांदी के साथ आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे."

देशभर के कई राज्यों में बाढ़ से मचा हाहाकार: केरल से लेकर महाराष्ट्र तक, हर तरफ पानी ही पानी- दर्जनों की मौत


उत्तर प्रदेश में मॉनसून की रफ्तार में आई सुस्ती
प्रदेश में मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है. हालांकि रुक-रुक कर हो रही बारिश से तापमान में कमी आई है. राजधानी में आज सुबह से बादल छाए हुए हैं. हालांकि, मौसम विभाग ने अभी दो-तीन दिनों तक बारिश की चाल सुस्त रहने का अंदेशा जताया है. शुक्रवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अभी मानसूनी गतिविधियां धीमी होने के कारण दो-तीन दिनों तक बारिश का सुस्त दौर जारी रहेगा. हालांकि इस बीच बादलों की आवाजाही, हवा के झोंकों के बीच कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने लखनऊ में तेज हवा चलने के साथ ही बादलों की आवाजाही का सिलसिला चलने की बात कही है. शुक्रवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 26 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर का 27 डिग्री सेल्सियस, बहराइच का 25 डिग्री सेल्सियस, बरेली का 26 डिग्री सेल्सियस और फैजाबाद का 27 डिग्री सेल्सियस किया गया है.

बाढ़ की वजह इंसानों की बनाई नीतियां?


मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी
बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के चलते मध्य प्रदेश के मौसम का मिजाज बदला हुआ है, राज्य के कई हिस्सों में शुक्रवार को भी बारिश का दौर जारी है. राज्य में बीते एक सप्ताह से मॉनसून की सक्रियता ने अधिकांश हिस्सों को तरबतर कर दिया है. कई हिस्सों में तो बारिश के चलते जनजीवन तक अस्त व्यस्त हो गया. शुक्रवार की सुबह से ही राज्य के अलग-अलग हिस्सों में कहीं बादल छाए हुए हैं तो कहीं बौछारें पड़ रही हैं. साथ ही हवाएं भी चल रही हैं. राज्य में हुई बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई है. शुक्रवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री, इंदौर का 22.9 डिग्री, ग्वालियर का 25.3 डिग्री और जबलपुर का 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


राजस्थान के कई इलाकों में बारिश 
राजस्थान के कई इलाकों में मॉनसून की बारिश का दौर जारी है. शुक्रवार को भी जयपुर, कोटा व डबोक सहित अनेक शहरों में बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य के राजसमंद, बांसवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर एवं सिरोही जिलों में पांच से सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी. इस दौरान माउंट आबू एवं खुशालगढ़ में 13-13 सेंटीमीटर, उदयपुर व मावली में 11-11 सेंटीमीटर तथा सागवाड़ा में आठ सेंटीमीटर बारिश हुई.    शुक्रवार को दिन में डबोक में आठ मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. जयपुर एवं कोटा में भी हल्की फुल्की बारिश हुई. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का दौर अभी जारी रहेगा. अगले चौबीस घंटे में पूर्वी राजस्थान में कई जगह पर भारी से अति भारी बारिश हो सकती है.

VIDEO: देश के कई हिस्सों में बाढ़ से हालात गंभीर