NDTV Khabar

अब किताब और नोटबुक पर प्लास्टिक का कवर नहीं लगा सकेंगे छात्र, सरकार ने दिया यह आदेश

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में सभी स्कूलों को आदेश दिया है कि वे छात्रों को कॉपियों, किताबों पर प्लास्टिक के कवर चढ़ाने से रोकें.

126 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब किताब और नोटबुक पर प्लास्टिक का कवर नहीं लगा सकेंगे छात्र, सरकार ने दिया यह आदेश

किताबों पर प्लास्टिक कवर पर रोक.

खास बातें

  1. दिल्ली सरकार ने दिया आदेश
  2. पर्यावरण विभाग की ओर से की गई मांग
  3. दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद कार्रवाई
नई दिल्ली :

दिल्ली के स्कूलों के छात्रों को अब अपनी नोटबुक से प्लास्टिक के कवर हटाने होंगे. इसी के साथ अब  वह अगले साल भी ऐसा नहीं कर पाएंगे. दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में सभी स्कूलों को आदेश दिया है कि वे छात्रों को कॉपियों, किताबों पर प्लास्टिक के कवर चढ़ाने से रोकें.  प्लास्टिक के थैलों और ऐसी अन्य सामग्री के उपयोग पर दिल्ली हाईकोर्ट के प्रतिबंध के बाद सरकार ने यह आदेश दिया है. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने आदेश में कहा, ‘‘सभी प्राचार्यों को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया जाता है कि वे अपने अपने स्कूलों में कॉपियों, किताबों पर कवर चढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार के प्लास्टिक कवर या फिल्म का इस्तेमाल न होने दें. ’’

पढ़ें - नोएडा में अंतरराष्ट्रीय हवाइअड्डे को सैद्धांतिक मंजूरी, 2022 तक शुरु होने की संभावना


आदेश में कहा गया है, ‘‘यह अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि आगामी नए अकादमिक सत्र की तैयारी में लगे विद्यार्थी अपनी नयी कक्षाओं के लिए नयी कॉपियां , किताबें खरीद रहे हैं.’’ शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में सभी स्कूल प्रमुखों को निर्देश जारी किया है, जिसमें हाई कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए इसे सुनिश्चित करने को कहा है.

पढ़ें - दिल्ली में डॉक्टर की घोर लापरवाही : कराने आये थे सिर पर लगी चोट का इलाज, कर डाला टांग का ऑपरेशन

टिप्पणियां

पर्यावरण विभाग ने लिखा है कि नए अकादमिक सत्र की तैयारी में लगे छात्र नई कक्षाओं के लिए नोटबुक व किताबें खरीद रहे हैं. ऐसे में शिक्षा निदेशालय सभी स्कूल प्रमुखों को निर्देश दे कि कोई भी छात्र नोटबुक व किताबों पर कवर चढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार के प्लास्टिक कवर या फिल्म का इस्तेमाल ना करे.

इसके बाद निदेशालय ने सभी स्कूल प्रमुखों को इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement