NDTV Khabar

नए साल के पहले दिन 'बेहद खराब' रही दिल्ली की आबोहवा, ट्रैफिक जाम से भी लोग रहे खूब परेशान

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के वायु गुणवत्ता सूचकांक पर दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर 400 अंक पर दर्ज किए जाने के कारण इसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया है.

68 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नए साल के पहले दिन 'बेहद खराब' रही दिल्ली की आबोहवा, ट्रैफिक जाम से भी लोग रहे खूब परेशान

दिल्ली में नए साल के दिन भारी ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रही

नई दिल्ली: दिल्ली की आबोहवा नए साल पर बेहद खराब रही. दिल्ली में भीषण कोहरे के कारण वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर होने पर इसे आपात श्रेणी में रखा गया है. हालांकि वायु प्रदूषण का 'डर' दिल्ली वालों के नए साल के जश्न के लिए घरों से निकलने से नहीं रोक सका.

प्रदूषण के बावजूद इंडिया गेट और उसके आस-पास भारी भीड़ जमा होने की वजह से चारों तरफ अफरातफरी माहौल था. इसकी वजह से सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार थम गई है. भयंकर जाम की वजह से लोगों का इधर से उधर जाना मुहाल हो गया है. यही वजह है कि दिल्ली पुलिस दिल्ली वालों से इंडिया गेट और इसके आस-पास के इलाकों से दूर रहने की सलाह दे रही है. 

यह भी पढ़ें : एनसीआर में हवा की गुणवत्ता फिर बिगड़कर 'सीवियर प्लस' हुई

दिल्ली पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि 'इंडिया गेट के आसपास करीब एक लाख लोग जमा हो गए हैं जिसकी वजह से इलाके में लंबा जाम लगा है. इंडिया गेट के आस-पास कहीं भी पार्किंग की जगह नहीं है. कृपया इंडिया गेट से दूर रहे हैं और किसी वैकल्पिक मार्ग का सहारा लें.' 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के वायु गुणवत्ता सूचकांक पर दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर 400 अंक पर दर्ज किए जाने के कारण इसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया है. हालांकि 31 दिसंबर को भी सूचकांक पर दिल्ली की हवा की गुणवत्ता का स्तर 398 के स्तर पर था. एक आशंका के मुताबिक नए साल के जश्न के दौरान की गई आतिशबाजी से भी हवा की गुणवत्ता खराब हुई है.

यह भी पढ़ें : ​ दिल्ली में 'जानलेवा' प्रदूषण के पीछे पश्चिम एशिया में आई धूल भरी आंधी भी एक वजह : सफर रिपोर्ट

वायु गुणवत्ता सूचकांक पर शून्य से 50 अंक तक हवा की गुणवत्ता को अच्छा, 51 से 100 तक संतोषजनक, 101 से 200 तक सामान्य, 201 से 300 के स्तर को खराब, 301 से 400 के स्तर को बहुत खराब और 401 से 500 के स्तर को गंभीर श्रेणी में रखा जाता है. सीपीसीबी की आज की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में शाम छह बजे प्रदूषक तत्वों पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 311 और 471.5 दर्ज किया गया.

टिप्पणियां
VIDEO : दिल्ली में खुली हवा में सांस लेना मुश्किल


इन तत्वों का स्तर 300 से 500 के बीच होने पर वायु प्रदूषण के स्तर को आपात श्रेणी में रखा जाता है. इनका सामान्य स्तर 60 से 100 के बीच होना चाहिए. इस बीच शहर में सुबह घना कोहरा होने के कारण न्यूनतम तापमान गिरकर 5.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, हालांकि इसके बावजूद नए साल की खुशी में सराबोर दिल्ली वालों के कदम जश्न मनाने के लिए घरों से निकलने से नहीं रुके. देर शाम नए साल पर घूमने फिरने के लिए भारी संख्या में लोगों के निकलने से इंडिया गेट और कनॉट प्लेस सहित मध्य दिल्ली के अधिकांश इलाकों में कई घंटों तक यातायात बाधित रहा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement