NDTV Khabar

दिवाली पर आम आदमी को रुलाएगी प्याज, जानिये क्या है कारण

दिवाली का त्योहार काफी नजदीक आ चुका है. अभी कुछ महीनों पहले टमाटर देशभर में लगभग 100 रुपये किलो तक बिका था, लेकिन अब प्याज आम लोगों को रुलाने की तैयारी में है.

543 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिवाली पर आम आदमी को रुलाएगी प्याज, जानिये क्या है कारण

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  1. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में 40 से 50 रुपये किलो बिक रहा प्याज
  2. कर्नाटक और तेलंगाना से आने वाला प्याज बारिश की वजह से हुआ खराब
  3. थोक बाजार में प्याज 27 से लेकर 30 रुपये किलो तक बिक रहा है
नई दिल्ली: दिवाली का त्योहार काफी नजदीक आ चुका है. अभी कुछ महीनों पहले टमाटर देशभर में लगभग 100 रुपये किलो तक बिका था, लेकिन अब प्याज आम लोगों को रुलाने की तैयारी में है. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में प्याज 40 से 50 रुपये किलो तक बिक रहा है. बड़े प्याज व्यापारियों का कहना है कि कर्नाटक और तेलंगाना से आने वाला नया प्याज बारिश की वजह से खराब हो गया है.

यह भी पढ़ें : OMG: इस शहर में बंदूक के जोर पर हो रही टमाटर की पहरेदारी

दिल्ली की सबसे बड़ी थोक मंडी में प्याज के दाम में लगातार तेजी आ रही है. थोक बाजार में प्याज 27 से लेकर 30 रुपये किलो तक बिक रहा है. इस वजह से दिल्ली और देश के कई इलाकों में रिटेल में प्याज 40 रुपये से 50 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है. व्यापारियों की मानें तो असमय हुई बारिश की वजह से कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश से आने वाला नया प्याज खराब हो गया है. इस वजह से प्याज के दाम आगे और बढ़ने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें : महीने भर में दोगुनी हुई प्याज की कीमत, जमाखोरी के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश
​ 
आजादपुर थोक मंडी में प्याज के सबसे बड़े थोक व्यापारी नागेश शर्मा का कहना है कि 'कर्नाटक से आने वाला नया प्याज बारिश की वजह से सड़ गया है. जिस वजह से नासिक में भी लगातार प्याज के दाम बढ़ रहे हैं. इसमें आगे और भी तेजी आ सकती है. उधर कोल्हापुर और मध्यप्रदेश से आनेवाले प्याज से थोड़ी उम्मीद थी. पर वहां भी बारिश हो गई है, बल्कि अब दक्षिणी राज्यों में भी मांग बढ़ेगी, क्योंकि वहां का प्याज तो खराब हो गया. देश की सबसे बड़ी प्याज की थोक मंडी नासिक की लासलगांव मंडी में पिछले 10 दिन में प्याज के दाम 80 फीसदी तक बढ़ गए हैं.

VIDEO: अब प्याज की कीमतें आम आदमी को रुलाएंगी
अगर व्यापारियों की माने तो दिवाली के आसपास दिल्ली की मंडियों में अलवर और कैथल से आने वाला प्याज़ पहुंच सकता है, जिससे राहत की उम्मीद है. पर तब तक अगले एक हफ्ते प्याज के लिए थोड़ी ज्दादा जेब ढीली करनी पड़ेगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement