Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar
होम | दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली-एनसीआर

  • Delhi Elections 2020: इन कारणों से जीत रहे हैं अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी
    Delhi Assembly Elections 2020 में आम आदमी पार्टी का परचम लहराता हुआ दिख रहा है। ये हैं उसकी वजहें...
  • Delhi Election Results 2020: खाता खोलने में भी नाकाम दिख रही कांग्रेस, दिग्विजय सिंह ने उठाए EVM पर सवाल
    कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने मंगलवार को दिल्ली में जारी मतगणना के बीच EVM का मुद्दा उठाया है. शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी (AAP) को बढ़त दिखाई गई है जबकि दूसरे स्थान पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) तीसरे स्थान पर है.
  • Delhi Election Results 2020: सुनीता केजरीवाल का आज जन्मदिन, पत्नी को 'जीत का तोहफा' देंगे अरविंद केजरीवाल
    Election Results 2020: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के संबोधन के लिए मंच तैयार किया जा रहा है. चुनावी नतीजों से इतर आज (मंगलवार) का दिन केजरीवाल के लिए बेहद खास है. दरअसल आज उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल (Sunita Kejriwal) का जन्मदिन है और मुख्यमंत्री अपनी पत्नी को जीत का तोहफा देने जा रहे हैं.
  • Delhi Elections Result: BJP की जीत पर मनोज तिवारी को भरोसा, बोले- हैरान मत होना अगर हम 55 सीटें जीत जाएं
    मंगलवार को उन्होंने अपने आवास पर पूजा-अर्चना की. जिसके बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'मैं नर्वस नहीं हूं. मुझे पूरा विश्वास है कि आज का दिन बीजेपी के लिए अच्छा दिन है. आज हम दिल्ली में सत्ता में आ रहे हैं. हैरान मत होना अगर हम 55 सीटें जीत जाएं.'
  • Delhi Election Results 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव के ताजा अपडेट और नतीजे ऐसे जानें...
    Assembly Election Results 2020 Delhi : दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के परिणाम आज घोषित किए जाएंगे. इस केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) के लोगों ने आठ फरवरी को वोट डाले थे. देश और दिल्ली के मौजूदा राजनीतिक माहौल को देखते हुए, दिल्ली के चुनाव परिणाम इस केंद्र शासित प्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर के लिए महत्वपूर्ण हैं. इस चुनाव में मौजूदा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी, पीएम नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी और सोनिया गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला हुआ है. जानिए, ऑनलाइन और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आप दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजों को कैसे ट्रैक कर सकते हैं.
  • क्या AAP बचा पाएगी तिमारपुर का गढ़, BJP ने उतारा पूर्व कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पाल सिंह को
    दिल्ली की तिमारपुर विधानसभा सीट की कहानी बड़ी दिलचस्प है. ये सीट आम आदमी पार्टी हमेशा जीतती रही लेकिन बार बार उम्मीदवार भी उसने बदले. इस बार पार्टी ने यहां से वरिष्ठ नेता दिलीप पांडेय को मैदान में उतारा है. बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य के नाम पर दिलीप पांडेय यहां से चुनाव लड़ रहे हैं. 39 वर्षीय दिलीप पांडेय उत्तर पूर्वी दिल्ली से लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त भी झेली थी.
  • कौन हैं राघव चड्ढा, जो राजेंद्र नगर से लड़ रहे हैं चुनाव?
    दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के लिए 8 फरवरी को मतदान संपन्‍न हो चुका है. इस बार दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट (Rajinder Nagar Vidhan Sabha Seat) पर आम आदमी पार्टी (AAP) ने राघव चड्ढा (Raghav Chadha) को अपना उम्मीदवार बनाया है. राघव चड्ढा पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं.
  • क्या BJP के तजिंदर पाल सिंह बग्गा AAP से छीन पाएंगे हरिनगर सीट?
    नानकपुरा, पराग विहार, मायापुरी आदि क्षेत्रों से मिलकर हरिनगर विधानसभा बनी है. 1993 से दिल्ली में यह विधानसभा सीट अस्तित्व में आई. पहली बार 1993 में हुए चुनाव में इस सीट पर भाजपा ने बाजी मारी. फिर लगातार 2008 तक जीतती रही. यहां से भाजपा के टिकट पर हरशरण सिंह बल्ली लगातार चार बार विधायक बने.
  • CBI ने नोएडा अथॉरिटी के पूर्व मुख्य इंजीनियर यादव सिंह को किया गिरफ्तार
    सिंह पर आरोप है कि उन्होंने 116.39 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को अपने कार्यकाल के दौरान निजी कंपनियों को दिया और बदले में नियमित रूप से उनसे रिश्वत ली. उन पर आपराधिक षडयंत्र रचने और आधिकारिक पद का गलत इस्तेमाल करने समेत नियमित रूप से रिश्वत लेने का मामला दर्ज हुआ है. 
  • गार्गी कॉलेज में छात्राओं से बदसलूकी पर बोले अरविंद केजरीवाल- हरगिज बर्दाश्त नहीं, दोषियों को हो सख्त सजा
    अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'गार्गी कॉलेज में हमारी बेटियों के साथ बदसलूकी बेहद दुखद और निराशाजनक है. इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. दोषियों को पकड़कर सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए और ये सुनिश्चित हो कि हमारे कॉलेजों में पढ़ने वाले बच्चे सुरक्षित हों.'
  • Delhi Election 2020 पर बोले अधीर रंजन चौधरी- अगर AAP जीती तो ये विकास की जीत होगी
    अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'हमने इस चुनाव को अपनी पूरी ताकत के साथ लड़ा. इस चुनाव में BJP ने सांप्रदायिक एजेंडा चलाने की हर संभव कोशिश की. वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने विकास के मुद्दों को आगे रखा. अगर केजरीवाल जीतते हैं तो ये विकास की जीत होगी.' साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर BJP दिल्ली विधानसभा चुनाव में हार जाती है तो उनका सांप्रदायिक एजेंडा भी खत्म हो जाएगा.
  • दिल्ली के शालीमार बाग में एक कारोबारी ने अपने दो बच्चों की हत्या के बाद खुदकुशी की
    दिल्ली के शालीमार बाग इलाके में रहने वाला एक कारोबारी ने अपने दो बच्चों की हत्या करके खुद मेट्रो के सामने कूद कर आत्महत्या कर ली. कारोबारी के पास कोई सुसाइड नोट तो नहीं मिला लेकिन शुरुआती जांच में पता चला है कि कई महीनों से कारोबार ठप्प होने से वह डिप्रेशन में था.
  • नाट्य समीक्षा : भारत रंग महोत्सव में आज के हालात का स्वाद देने वाले 'सुदामा के चावल'
    भगवान कृष्ण और सुदामा की मित्रता की पौराणिक कथा दोस्ती की मिसाल के रूप में उद्धृत की जाने वाली कहानी है. लेकिन इस सीधी सपाट कहानी में सुदामा के चरित्र का कोई प्रतिपक्ष भी हो सकता है. द्वापर युग के सुदामा के चरित्र की यदि कलयुग की परिस्थितियों में कल्पना की जाए तो उसमें आज की दूषित मानसिकता भी दिखाई दे सकती है. कहानी वही है, चरित्र भी वही हैं लेकिन इन चरित्रों का आचार-विचार वह है जो आज के आम जीवन में देखा जाता है. नाटक 'सुदामा के चावल' में इस पौराणिक कथा की प्रभावी प्रस्तुति हुई. राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के प्रतिष्ठित आयोजन 'भारत रंग महोत्सव' के तहत रविवार को दिल्ली के कमानी थिएटर में हुई इस शानदार नाट्य प्रस्तुति का प्रेक्षकों ने जमकर आनंद लिया. प्रस्तुति के दौरान हाल कई बार तालियों और ठहाकों से गूंजा.
  • भाजपा नेता की उसके पति ने गोली मारकर हत्या की, अवैध संबंध का था शक
    हरियाणा में गुड़गांव की एक भाजपा नेता की उनके पति ने अवैध संबंध के संदेह में कथित रूप से गोली मारकर हत्या कर दी. वारदात के बाद आरोपी फरार हो गया है. गुड़गांव के सेक्टर 10 ए थाने में यह मामला दर्ज किया गया है.
  • दिल्ली चुनाव : वोटिंग वाले दिन पकड़ी थी 55 पेटी शराब, अरविंद केजरीवाल के मंत्री से हो सकती है पूछताछ
    बताया जा रहा है कि इस शराब को आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक और नजफगढ़ से AAP उम्मीदवार कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot) के भाई हरीश गहलोत के कहने पर बांटा जाना था. क्राइम ब्रांच ने दर्ज की गई FIR में इस बात का जिक्र किया है. इस मामले वीरेन्द्र और रविन्द्र नाम के दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
  • शाहीन बाग : 'CAA और एनआरसी अलग मुद्दे हैं, इस चुनाव में केवल विकास ही मुद्दा है'
    इस बार के दिल्ली विधानसभा चुनाव में शाहीन बाग का नाम बार बार आया. ये इलाका ओखला विधान सभा में आता है. यहां एक तरफ मतदान के दिन भी नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन चलता रहा तो वहीं दूसरी तरफ यहां लोग बड़ी संख्या में घरों से निकले और यहां जमकर मतदान हुआ. 
  • दिल्ली चुनाव : AAP ने लगाया EVM से छेड़छाड़ की कोशिश का आरोप, संजय सिंह ने शेयर किए वीडियो
    आम आदमी पार्टी (आप) ने शनिवार को दावा किया कि उसे सूचना मिली है कि कुछ अधिकारियों ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (EVM) को अनधिकृत रूप से ले जाने की कोशिश की. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ANI को बताया कि "मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, प्रशांत किशोर और मैंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक की. सूचना मिली कि कई स्थानों पर अधिकारियों ने अनधिकृत रूप से ईवीएम को ले जाने की कोशिश की.''
  • Delhi Election 2020: एग्जिट पोल में AAP ने मारी बाजी, 'मुफ्त' सौगातों का मिलेगा फायदा!
    चुनावी वादों के रूप में AAP ने दिल्लीवासियों को कई सौगातें दी हैं. मुफ्त बिजली, वाई-फाई, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा सुविधा के साथ-साथ स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रों में की गई पहलों से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) की अगुवाई में यह पार्टी लाडली बन गई है.
  • दिल्ली चुनाव में 2015 के मुकाबले हुआ कम मतदान तो कुमार विश्वास ने ट्वीट के जरिए कही ये बात...
    दिल्ली विधानसभा चुनाव (DelhiElections2020) के लिए शनिवार को मतदान किया गया. इस साल मतदान प्रतिशत 2015 के चुनाव के मुकाबले कम रहा है. दिल्ली चुनाव में कम हुए मतदान प्रतिशत को लेकतर कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) ने ट्वीट किया है.
  • Delhi Election 2020 : पिछली बार के मुकाबले अब तक करीब 10% कम हुआ मतदान, क्या ये आंकड़ा किसी एक पार्टी को कर देगा पूरी तरह साफ
    दिल्ली में 3 बजे तक 41.5 फीसदी ही मतदान हो पाया है. साल 2015 में अब तक 51.2 फीसदी तक वोट पड़ चुके थे. मतलब इस बार करीब 10 फीसदी वोटों की गिरावट दर्ज की गई है. सवाल इस बात का है कि मतदान में इतनी बड़ी गिरावट क्या किसी एक पार्टी को बेहद नुकसान पहुंचाने वाला है. सुबह 11.30 बजे तक 16.36% लोगों ने वोट डाला है. आज वोटिंग के लिए सुरक्षा के भी पुख़्ता इंतज़ाम किए गए.आम आदमी पार्टी ने सभी 70 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस 66 और बीजेपी 67 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. बीजेपी ने तीन सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी हैं. दिल्ली के वोटरों की बात करें तो यहां 1 करोड़ 47 लाख से ज़्यादा कुल मतदाता हैं. आम आदमी पार्टी, बीजेपी, कांग्रेस के उम्मीदवारों के अलावा 148 निर्दलीय उम्मीदवार इस बार मैदान में हैं.
«1234567»

Advertisement