NDTV Khabar
होम | दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली-एनसीआर

  • Delhi Assembly Election: BJP जनवरी के पहले हफ्ते में कर सकती है CM पद के प्रत्याशी का ऐलान: सूत्र
    पिछले महीने दिल्ली विधानसभा चुनाव के भाजपा के सह प्रभारी और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा था कि पार्टी तिवारी के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी और सुनिश्चित करेगी कि वह मुख्यमंत्री बनें, लेकिन शीघ्र ही उन्होंने अपना बयान वापस ले लिया था.
  • दिल्ली में 1901 के बाद सबसे अधिक सर्द रहा दिसंबर 2019
    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि शहर में मंगलवार ‘एक और सर्द दिन’ रहा. इस बार दिसंबर में 18 लगातार ‘सर्द दिन’ रहे जो दिसंबर 1997 के 17 सर्द दिन के बाद अधिकतम है. 1992 के बाद दिल्ली में 1997,1998, 2003 और 2014 में ही भयंकर सर्दी का लंबा दौर रहा था.
  • दिल्ली में CAA के विरोध में तोड़फोड़ करने वालों से वसूली की तैयारी, पुलिस ने हाईकोर्ट को चिट्ठी लिखी
    यूपी पुलिस की तर्ज पर अब दिल्ली पुलिस भी नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में सरकारी और निजी संपत्ति के नुकसान की भरपाई करेगी. दिल्ली पुलिस अब हिंसा करने वालों से नुकसान वसूलने की तैयारी कर रही है. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में हाईकोर्ट को एक पत्र भी लिखा है. नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली में 15 और 16 दिसम्बर को बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी. दर्जनों वाहनों को जला दिया गया था. उनमें तोड़फोड़ हुई थी. सरकारी सम्पत्ति के अलावा निजी संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचाया गया था. इन घटनाओं में आम लोगों के साथ-साथ कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए.
  • दिल्ली-NCR में खोये और चोरी हुए मोबाइल फोन को ढूंढने के लिए शुरू किया गया वेब पोर्टल
    दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस पहल की शुरुआत करते हुए कहा कि देश की प्रौद्योगिकी और डिजिटल प्रगति को देखते हुए मोबाइल फोन की सुरक्षा जरूरी है. दिल्ली-एनसीआर के उपयोगकर्ता इस पोर्टल (www.ceir.gov.in) से अपने खोये और चोरी फोन को बंद कराने के लिए अनुरोध कर सकेंगे.
  • मौसम का कहर : गाजियाबाद में कड़कड़ाती ठंड के कारण मर रहे पक्षी
    दिल्ली सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में तापमान में गिरावट और कड़ाके की ठंड आम लोगों के लिए ही नहीं पशु-पक्षियों के लिए भी मुसीबत बन चुकी है. दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद शहर में कड़कड़ाती ठंड पक्षियों की जान ले रही है. यहां मंगलवार को सड़कों पर पक्षी मरे हुए पक्षी देखने को मिले. संभवत: हाड़ कंपा देने वाली सर्दी बर्दास्त न कर पाने के कारण पक्षियों की मौत हो गई.
  • दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष का मोबाइल फोन चोरी, पुलिस ने शुरू की जांच
    दिल्ली महिला आयोग  (Delhi Women Commission) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) का मोबाइल फोन मध्य दिल्ली के पहाड़गंज इलाके में चोरी हो गया लेकिन पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करते हुए उनका फोन बरामद कर लिया. आयोग की एक सदस्य के अनुसार यह चोरी सोमवार शाम को उस समय हुई जब मालीवाल एक बुजुर्ग महिला की मदद करने के लिए पहाड़गंज गयी थीं. इस घटना की जानकारी पुलिस को दी गयी और पुलिस ने मंगलवार सुबह उन्हें सूचित किया कि उसका फोन बरामद कर लिया गया है.
  • कच्ची कॉलोनी मामला: AAP के आरोपों के बाद डीडीए ने बदला अपना यह जवाब
    बीते दो दिनों से दिल्ली में आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच दिल्ली की 1731 कच्ची कॉलोनियों को नियमित करने को लेकर संग्राम छिड़ा हुआ है. इस संग्राम का आधार दिल्ली विकास प्राधिकरण यानी डीडीए की वेबसाइट में सामान्यत पूछे जाने वाले प्रश्न यानी FAQ हैं. जिसमें सवाल नंबर दो है कि 'क्या यह कॉलोनियों का नियमितीकरण है?' इसके जवाब में लिखा गया है कि 'ना तो यह कॉलोनियों का नियमितीकरण है और ना ही वहां बनी इमारतों का.'
  • नए साल के जश्न के लिए दिल्ली में कहां जा सकेंगे, कहां नहीं - ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवायज़री
    पैदल चलने वालों की संख्या अधिक होने पर इंडिया गेट सी-हेक्सागन से वाहनों के गुजरने पर रोक लगाई जा सकती है और उन्हें एमएलएनपी गोलचक्कर, सुनहरी मस्जिद गोलचक्कर, जनपद गोलचक्कर, राजपथ रफी मार्ग, विंडसर प्लेस गोलचक्कर, राजेंद्र प्रसाद रोड गोलचक्कर, के जी मार्ग फिरोजशाह रोड, मंडी हाउस गोलचक्कर, मथुरा रोड-पुराना किला रोड, मथुरा रोड-शेरशाह रोड, जाकिर हुसैन मार्ग और पंडारा रोड की तरफ मोड़ दिया जाएगा.
  • केंद्रीय मंत्री से उलझे मनीष सिसोदिया, ट्विटर पर दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री को बताया कम अनुभवी तो मिला यह जवाब
    सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के बीच दिल्ली की अवैध कॉलोनियों को नियमित किए जाने को लेकर जमकर बहस हुई. इस मामले पर दोनों नेताओं ने ट्वीट के जरिए एक-दूसरे पर जमकर निशाना साधा. दरअसल, मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर हमलावर होते हुए कहा था, "अनधिकृत कालोनियाँ के बारे में बीजेपी ने झूँठ बोला.
  • दिल्ली में ठंड का जबरदस्त प्रकोप, बर्फीली हवाओं ने लोगों को कंपाया
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हाड़ कंपा देने वाली ठंड का प्रकोप मंगलवार को भी जारी है. सुबह शहर का न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सोमवार की सुबह से दो डिग्री अधिक है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री नीचे है.’’ उन्होंने बताया कि आर्द्रता का स्तर 91 प्रतिशत दर्ज किया गया. वायु की गुणवत्ता 401 दर्ज की गई, जो गंभीर श्रेणी में आती है.
  • अगर हमको वोट दोगे तो मुफ्त सेवाएं अगले 5 साल भी जारी रहेंगी : अरविंद केजरीवाल
    दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में बहुत सारी मुक्त योजनाएं लागू की हुई हैं जिसकी वजह से वह आलोचना भी झेल रही है और वाहवाही भी बटोर रही. लेकिन सवाल ये भी उठ रहे हैं कि आखिर ये योजनाएं कब तक चलेंगी? अपनी टाउन हॉल मीटिंग के दौरान खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका जवाब दिया. उत्तर पूर्वी दिल्ली के दुर्गापुरी चौक पर अपनी तीसरी टाउन हॉल मीटिंग के दौरान जब प्रेम चंद गर्ग नाम के शख्स ने केजरीवाल से पूछा ' आपने तीर्थयात्रा फ्री कर दी अब आगे क्या करेंगे?
  • Delhi Assembly Election: अगले 5 साल में दिलाएंगे प्रदूषण से दिल्ली को निजात: अरविंद केजरीवाल
    दूसरा दिल्ली में पिछले 5 साल में 1100 एकड़ जमीन पर एक्स्ट्रा पेड़ लगाए. तीसरा, दिल्ली से बहुत सारे ट्रक गुड़गांव फरीदाबाद और बहादुरगढ़ के लिए निकला करते थे दिल से दिल्ली में प्रदूषण होता था, लेकिन केंद्र सरकार ने दिल्ली के चारों तरफ ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे बनाया जिससे दिल्ली में 30 से 40 हज़ार ट्रक रोजाना आने कम हो गए.
  • Delhi Assembly Election: ठंडा रहा भाजपा का चुनाव से पहले बुलाया गया व्यापारी सम्मेलन
    पीयूष गोयल ने सम्मेलन में मौजूद बीजेपी नेताओं और वहां पर मौजूद व्यापारियों को आने में देरी की वजह बताते हुए कहा, 'मेरी मुंबई से सुबह 10:30 बजे की फ्लाइट थी जो ढीले होते होते आखिर में 3:30 बजे टेक ऑफ हो पाई इसके चलते मुझे यहां आने में देरी हुई मैं आप सब से माफी चाहता हूं.'
  • दिल्ली: नए साल की पूर्व संध्या पर रात 9 बजे के बाद राजीव चौक पर इस वजह से बंद रहेंगे Exit Gate
    राजीव चौक मेट्रो स्टेशन में यात्रियों के प्रवेश करने की अनुमति होगी. डीएमआरसी ने कहा, ''अंतिम ट्रेन के प्रस्थान तक यात्रियों के प्रवेश की अनुमति होगी.'' डीएमआरसी ने ट्वीट किया, ''कृपया अपनी यात्रा की योजना इसके अनुसार बनाएं.''
  • नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करने वालों की पहचान करने के लिए उच्च तकनीक का इस्तेमाल
    नागरिकता संशोधन कानून पर विरोध प्रदर्शन के दौरान जो हिंसा हुई, उसमें शामिल असामाजिक तत्वों और अपराधियों की पहचान फेस रिकग्नीशन यानी चेहरे की पहचान करने वाले सॉफ्टवेयर के जरिए की जा रही है. दिल्ली पुलिस ने हाल ही में इस तकनीक का प्रयोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में भी किया था. नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली के जामिया नगर, सीलमपुर और दरियागंज में वे कौन लोग थे जिन्होंने हिंसा की, गाड़ियां जलाईं और करोड़ों की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया? क्या इसमें अपराधी और असामाजिक तत्व भी शामिल थे? इस सवाल का जवाब खोजने के लिए दिल्ली पुलिस फेस रिकग्नीशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने जा रही है.
  • पिछले 119 साल में सोमवार को दिल्ली का सबसे सर्द दिन रहने का अनुमान: मौसम विभाग
    दिल्ली हवाईअड्डे पर घने कोहरे के कारण सोमवार को विमान संचालन बाधित रहा. एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर 12 बजकर 52 मिनट तक 20 विमानों का रूट डायवर्ट कर दिया गया, चार उड़ानों को रद्द कर दिया गया और करीब 530 उड़ानें देरी से चल रही हैं.
  • रविशंकर प्रसाद ने कहा, दिल्ली में आयुष्मान योजना से लोगों को लाभ क्यों नहीं मिलने दिया जा रहा?
    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज कहा कि दिल्ली में आयुष्मान योजना से लोगों को लाभ क्यों नहीं मिलने दिया जा रहा है? रविशंकर प्रसाद ने दिल्ली सरकार पर जुबानी हमला करते हुए कहा कि सेडिशन के जब सबूत हैं तो कार्रवाई क्यों नहीं हो सकती हैं. एक कार्यक्रम में रविशंकर प्रसाद ने यह बात कही.
  • सीएम केजरीवाल का ऐलान, सरकार देगी NDMC और दिल्ली छावनी स्कूलों की बोर्ड परीक्षा की फीस
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को घोषणा की है कि नई दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) और दिल्ली छावनी के तहत आने वाले स्कूलों के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा के शुल्क का भुगतान दिल्ली सरकार करेगी. उन्होंने बताया कि यह निर्णय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया. सरकार ने पहले सभी सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा शुल्क का भुगतान करने की घोषणा की थी.
  • Delhi Weather Today : शिमला से भी ठंडी दिल्ली, छाई है भीषण धुंध की चादर
    सोमवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी भीषण कोहरे की गिरफ्त में रही और इस दौरान दृश्यता बेहद कम रही. कोहरे के चलते ट्रेन एवं विमान सेवाएं प्रभावित रहीं. कुछ वेधशालाओं में दृश्यता नहीं के बराबर दर्ज की गई. न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि इसी समय शिमला का तापमान 3 डिग्री सेल्सियस था.
  • गाजियाबाद के लोनी में फ्रिज में करंट उतरने से 5 बच्चों सहित 6 की मौत
    गाज़ियाबाद : लोनी के एक घर में शॉर्ट सर्किट की वजह से करंट लगने पर पांच बच्चों समेत छह लोगों की मौत हो गई है
«5678910»

Advertisement