NDTV Khabar

दिल्ली-एनसीआर में सख्त कदम उठाए जाने के बावजूद प्रदूषण पर नहीं लग रही लगाम

दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू कर दिया गया, दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में करीब दो दर्जन लोगों पर कार्रवाई

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली-एनसीआर में सख्त कदम उठाए जाने के बावजूद प्रदूषण पर नहीं लग रही लगाम

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. 50 से ज्यादा फैक्ट्रियों को सील किया गया
  2. 115 बिल्डरों का चालान काटा गया
  3. दिल्ली-यूपी बार्डर पर भारी धूल उड़ रही
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) सिस्टम को लागू कर दिया गया है जिसके तहत प्रदूषण रोकने और फैलाने वालों पर सख्ती की जा रही है. हालांकि दिल्ली से लेकर नोएडा और गाजियाबाद में करीब दो दर्जन लोगों पर कार्रवाई की गई है और 50 से ज्यादा फैक्ट्रियों को सील किया गया है. लेकिन उसके बावजूद प्रदूषण घटने का नाम नहीं ले रहा है.

प्रदूषण फैलाने के मामलों में अब तक 115 बिल्डरों का चालान कट चुका है. नोएडा में सिटी मजिस्ट्रेट ने जब सेक्टर 79 के एक बिल्डर की साइट पर छापा मारा तो पाया कि यहां प्रदूषण बड़े स्तर पर फैलाया जा रहा था. नोएडा के सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि यहां हम लोग आए थे देखा कि मिक्सिंग प्लांट चल रहा है, जिससे धूल फैल रही है.

पिछले महीने तक दिल्ली के शहादरा इलाके की फैक्ट्रियों से धुंआ निकलता था. इसके खिलाफ दिल्ली के जिला प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की है. प्रदूषण फैलाने वाली इस तरह की 58 फैक्ट्रियों पर छापा मारा. भारी जुर्माना लगाकर इन फैक्ट्रियों पर अब ताला जड़ दिया गया है. लेकिन उसके बावजूद दिल्ली गाजियाबाद बार्डर पर कई जगह ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान की धज्जियां उड़ती दिख रही हैं.


Odd Even In Delhi: नियम तोड़ने पर होगा 4 हजार का जुर्माना, दिल्ली के CM और मंत्री भी आएंगे दायरे में

दिल्ली-यूपी बार्डर पर धूल उड़ रही है. यहां न तो पानी का छिड़काव हो रहा है और न ही कोई सख्त कार्रवाई हो रही है. दिल्ली-यूपी अप्सरा बार्डर का यह हाल है कि सड़क पर धूल का अंबार है और लोगों को गाड़ियों की लाइट तक जलाकर रखनी पड़ रही है. यहां यूपी पीडब्ल्यूडी का निर्माण कार्य चल रहा है,  सारे नियम कायदों की धज्जियां उड़ रही हैं.

Delhi-NCR की हवाओं में घुल रही जहरीली धुंध, Air Quality इस सीजन में पहली बार 'Very Poor'

सरकार का दावा है कि प्रदूषण रोकने के लिए सख्ती बरती जा रही है. लेकिन जब तक लोगों का सहयोग नहीं मिलेगी तब तक दिल्ली एनसीआर को गैस चैंबर बनने से रोकना मुश्किल होगा.

Delhi-NCR में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब' श्रेणी में

टिप्पणियां

VIDEO : दिल्ली के कई इलाकों में विषैली धुंध छाई



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement