NDTV Khabar

आसियान के साथ संबंध किसी तीसरे देश से प्रभावित नहीं : भारत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि म्यांमार सेतु के तौर पर आसियान देशों के साथ काम करता है यही वजह है कि भारत ने कलादान मल्टी-मॉडल पारगमन परिवहन परियोजना की शुरूआत की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आसियान के साथ संबंध किसी तीसरे देश से प्रभावित नहीं : भारत

(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दिया बयान.
  2. भारत किसी तीसरे देश से प्रभावित नहीं है.
  3. म्यांमार सेतु के तौर पर आसियान देशों के साथ काम करता है.
नई दिल्ली:

भारत ने परोक्ष रूप से चीन का हवाला देते हुए मंगलवार को कहा कि आसियान के साथ भागीदारी का उसका स्तर सहयोग के अवसर से निर्धारित है और किसी तीसरे देश से प्रभावित नहीं है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि म्यांमार सेतु के तौर पर आसियान देशों के साथ काम करता है यही वजह है कि भारत ने कलादान मल्टी-मॉडल पारगमन परिवहन परियोजना की शुरूआत की, जिसमें भारत-म्यांमार-थाइलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग है. इस परियोजना से भारतीय किसानों को बड़ा फायदा होगा और कारोबारी अपने उत्पाद दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में बेच सकेंगे.

यह भी पढ़ें : भारत-जापान के बीच साझेदारी की ‘भविष्य की दिशा’ तय करेंगे नरेंद्र मोदी, और शिंजो आबे


दक्षिण चीन सागर में चीन से मुकाबला करने के लिए भारत आसियान देशों की किस तरह मदद कर सकता है, इस संबंध में एक सवाल पर कुमार ने कहा, ‘किसी अन्य के कारण हम उनकी मदद को नहीं आए.’ चीन का नाम लिए बिना उन्होंने कहा, ‘इसी तरह, भारत और आसियान सहयोग के लिए साथ आए क्योंकि साथ मिलकर काम करना है. ऐसा किसी तीसरे देश के कारण नहीं है.’

टिप्पणियां

VIDEO : अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस निमित्ज पर पहुंचा NDTV​

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement