NDTV Khabar

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' से खराब के स्तर पर पहुंचा, हल्की-फुल्की बारिश के भी आसार

दिल्ली और इसके पड़ोसी इलाकों में आंधी आने और पंजाब तथा हरियाणा में बारिश होने के चलते राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को लोगों ने राहत की सांस ली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' से खराब के स्तर पर पहुंचा, हल्की-फुल्की बारिश के भी आसार
नई दिल्ली:

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ है. आज प्रदूषण का स्तर बहुत खराब से खराब के स्तर पर है. सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 214 पर रिकॉर्ड किया गया है.  आपको बता दें कि AQI 0-50 के बीच अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच ठीक, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच बहुत गंभीर और 500 से ज्यादा होने पर बेहद गंभीर माना जाता है.  आज गुरुग्राम में AQI 168, नोएडा में 247 और गाजियाबाद में 294 रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने कहा है कि आसमान में बादल छाए रह सकते हैं हल्की फुल्की बारिश भी हो सकती है. 

गौतलब है कि दिल्ली में प्रदूषण का मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है. हरियाणा और पंजाब में पराली जलाए जाने की वजह से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ गया है. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को लेकर पंजाब सरकार को फटकार लगाई है. सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि आप किसानों को पराली जलाने से रोकने में पूरी तरह से विफल रहे हैं. हमें लगता है कि अब समय आ गया है जब इस विफलता के लिए उन अधिकारियों को दंडित किया जाए, जिन्हें किसानों को पराली जलाने से रोकने की जिम्मेदारी दी गई थी.

टिप्पणियां

कोर्ट ने सुनवाई के दौरान पंजाब के मुख्य सचिव को फटकार लगाते हुए कहा कि यह क्या तरीका है. हम आपको यहीं से सस्पेंड कर सकते हैं. आप पंजाब के मुख्य सचिव किस नाम के हैं. यह किसी और की नहीं बल्कि आपकी विफलता है. 


(इनपुट : PTI से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Ind Vs Aus: स्टीव स्मिथ ने एमएस धोनी की तरह हेलीकॉप्टर शॉट खेलकर मारा छक्का, देखते रह गए कोहली, देखें Video

Advertisement