NDTV Khabar

रेप के मामलों को लेकर बच्चों ने हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस से पूछा सवाल

हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस गीता मित्तल और दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के बाराखम्भा थाने में स्कूली बच्चों की क्लास ली

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रेप के मामलों को लेकर बच्चों ने हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस से पूछा सवाल

दिल्ली हाईकोर्ट कीं चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने बाराखम्भा पुलिस थाने में स्कूली विद्यार्थियों की क्लास ली.

खास बातें

  1. जस्टिस से पूछा, बच्चियों के रेप पर मौत की सज़ा का विरोध क्यों कर रही हैं?
  2. बच्चों ने पुलिस थाने के लॉकअप को अंदर जाकर देखा
  3. बच्चियों के साथ होने वाले अपराध को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हुई
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस और हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस ने दिल्ली के बाराखम्भा थाने में स्कूली बच्चों की क्लास ली. बच्चों को पोलिसिंग, न्यायिक प्रक्रिया और बाल अपराध के बारे में बताया गया. यहां बच्चों ने भी बच्चियों के साथ रेप मामलों को लेकर तीखे सवाल पूछे.

जब कोई जुर्म कर पुलिस थाने के लॉकअप में आता है तो उसे वहां कैसा लगता होगा, इन स्कूली बच्चों ने लॉक अप में जाकर यह महसूस किया. पुलिस अपराधियों का मुकाबला कैसे हथियारों से करती है, वह थाने में कैसे काम करती है, ये भी बच्चों को बताया गया.

यह भी पढ़ें : क्या 14 से 16 साल की लड़कियां बच्ची नहीं हैं? अभिनेता कमल हासन ने पूछा

इसी थाने में बच्चों की क्लास लगी. क्लास लेने पुलिस के अधिकारियों के अलावा दिल्ली हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस गीता मित्तल पहुंचीं. बच्चों को न्यायिक प्रक्रिया और पुलिसिंग के बारे में बताया गया. जब बच्चों के सवाल पूछने की बारी आई, तो उन्होंने चीफ जस्टिस की ही क्लास ले ली. एक बच्चे ने चीफ जस्टिस से पूछ लिया कि आप किस आधार पर बच्चियों के रेप के मामले में मौत की सज़ा का विरोध कर रही हैं?  दरअसल सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस ने केंद्र सरकार के फैसले को लेकर कोर्ट में कई सवाल खड़े किए थे.
 
school students class in barakhamba ps delhi

बच्चों की इस क्लास में बच्चियों के साथ होने वाले अपराध को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हुई.डीसीपी, नई दिल्ली मधुर वर्मा ने बताया कि मकसद यही था कि कोई भी क्राइम अगेंस्ट चिल्ड्रन होता है, चाहे वो सेक्सुअल अफेंस हो या चाहे कोई और हो तो कॉन्फिडेंटली उसको डील करें और उन्हें अगर पुलिस को इन्फॉर्म करना हो तो उन्हें डायल 100 के बारे में बताया.

टिप्पणियां
VIDEO : रेप पर फांसी का विरोध क्यों?

अधिकारियों का कहना है कि ऐसी क्लास दिल्ली के सभी स्कूलों के बच्चों के लिए लगाई जाएंगी. दिल्ली हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल दिनेश शर्मा ने कहा कि दिल्ली के हर स्कूल के बच्चों को हॉस्पिटल और पुलिस स्टेशन लेकर जाएं, उनको कानून के बारे में, साइबर क्राइम के बारे में बताएं जिससे वे समाज के प्रति सजग रहें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement