NDTV Khabar

खतरनाक प्रदूषण झेलती दिल्ली में रविवार तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

मंगलवार शाम को उन्होंने दिल्ली की तुलना 'गैस चैम्बर' से करते हुए सभी प्राइमरी स्कूलों को बुधवार को बंद रखे जाने का आदेश दिया था.

171 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
खतरनाक प्रदूषण झेलती दिल्ली में रविवार तक बंद रहेंगे सभी स्कूल
नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ज़्यादा खतरनाक हो जाने तथा 'स्मॉग' के लगातार दूसरे दिन छाए रहने के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदियाने शहर के सभी स्कूलों को रविवार तक बंद रखने का आदेश दिया है. मंगलवार शाम को उन्होंने दिल्ली की तुलना 'गैस चैम्बर' से करते हुए सभी प्राइमरी स्कूलों को बुधवार को बंद रखे जाने का आदेश दिया था, लेकिन बुधवार को उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "दिल्ली में लगातार बिगड़ती हवा की गुणवत्ता की वजह से बच्चों के स्वास्थ्य से समझौता नहीं किया जा सकता... हमने आदेश दिए हैं कि दिल्ली में सभी स्कूलों को रविवार तक बंद रखा जाए..." बुधवार सुबह दिल्ली में लगातार दूसरे दिन घनी धुंध छाई रही, और प्रदूषण का स्तर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइज़ेशन (WHO) द्वारा घोषित सुरक्षित स्तर से 30 गुणा ज़्यादा था, जिसकी वजह से शहर के डॉक्टरों को भी स्वास्थ्य चेतावनी जारी करनी पड़ी.


वायु प्रदूषण पर पंजाब, हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से मिलना चाहते हैं अरविंद केजरीवाल

अमेरिकी दूतावास की वेबसाइट पर PM 2.5 (वे माइक्रोस्कोपिक पार्टिकल, जो स्वास्थ्य के लिए सर्वाधिक हानिकारक हैं) का स्तर बुधवार सुबह 700 को पार कर गया था, जो WHO की गाइडलाइन से 30 गुणा ज़्यादा हैं. दुनिया की सबसे ज़्यादा प्रदूषित राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर घनी धुंध छाई रही, और बहुत-से राहगीरों तथा बाइक चलाने वालों को मास्क लगाए देखा गया, जबकि बहुतों ने चेहरों पर रूमाल और स्कार्फ लपेट रखे थे.

वीडियो : दिल्ली में प्रदूषण से कब मिलेगी मुक्ति

मंगलवार शाम को मनीष सिसोदिया ने कहा था, "मैं सभी लोगों से सुबह की सैर नहीं करने का आग्रह करता हूं... यह संकट काफी गंभीर होने जा रहा है..." सिसोदिया ने हालात की लगातार समीक्षा का वादा करते हुए कहा था कि ज़रूरत पड़ने पर समीक्षा हर घंटे भी की जी सकती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement