NDTV Khabar

सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ आज करेगी दिल्ली सरकार बनाम एलजी मामले की सुनवाई

केंद्र सरकार ने कहा है कि दिल्ली देश की राजधानी है और केंद्र में देश की सरकार है इसलिए दिल्ली पर केंद्र का संपूर्ण अधिकार

137 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ आज करेगी दिल्ली सरकार बनाम एलजी मामले की सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट.

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार बनाम उप राज्यपाल मामले में सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ मंगलवार को सुनवाई करेगी. पिछली सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है और ये पूरे देश के लोगों की है. और केंद्र में देश की सरकार है इसलिए दिल्ली पर केंद्र संपूर्ण अधिकार रखता है.

दिल्ली सरकार ही दिल्ली है ये नहीं कहा जा सकता और इसका फैसला सिर्फ केंद्र ही ले सकता है. उदाहरण के लिए दिल्ली सरकार कल को किसी पद पर केवल बिहार के लोगों की ही भर्ती करें तो स्थिति कैसी होगी. इससे अव्यस्था पैदा होगी. केंद्र सरकार ने कहा कि कल को 26 जनवरी की परेड की जगह दिल्ली सरकार बदलने की बात करने लगे तो कैसी स्थिति होगी. दिल्ली में जितनी भी सेवाएं हैं वे केंद्र के अधीन हैं. केंद्र के पास उसके ट्रांसफर, पोस्टिंग का अधिकार है और ये पूरी तरह से केंद्र के अधीन है.

टिप्पणियां

VIDEO : केजरीवाल सरकार को झटका



उप राज्यपाल मंत्रि परिषद की सलाह को मनाने के लिए बाध्य नहीं है. मंत्रि परिषद कोई भी विधायी फैसला लेने से पहले उप राज्यपाल को सूचित करेंगे और मंजूरी के बाद फैसला लेंगे. फैसले के बाद फिर उन्हें बताएंगे. चुनी हुई सरकार सभी मुद्दों पर उप राज्यपाल से सलाह मशवरा करेगी. ये अलोकतांत्रिक नहीं है कि केंद्र सरकार दिल्ली में अपना प्रशासन चलाए.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement