NDTV Khabar

दिल्ली में तीखी हुई धूप, इस साल पहली बार तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में तीखी हुई धूप, इस साल पहली बार तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

दिल्ली में तेज धूप के कारण तापमान बढ़ गया है.

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. गुरुवार को दिल्ली में तीखी धूप के चलते गर्मी बढ़ गई और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यह औसत तापमान से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. बीते पांच वर्षों में राजधानी में इस बार 13 अप्रैल सबसे गर्म रहा. आने वाले दिनों में गर्मी और तेज होने की संभावना जताई जा रही है.

मार्च के अंतिम दिनों में राजधानी में गर्मी के मौसम ने अपने तेवर तीखे करने शुरू कर दिए थे, लेकिन करीब दस बारह दिन पहले दो दिन बारिश होने के कारण मौसम बदला और तापमान नीचे आ गया था. इसके बाद बीच-बीच में आसमान में मंडराने वाले बादलों ने तापमान नहीं बढ़ने दिया. पिछले तीन-चार दिनों से एक बार फिर तीखी धूप हो रही है जिससे धीरे-धीरे तापमान बढ़ता जा रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक मौजूदा मौसम में यह पहली बार है जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. बीते पांच वर्षों में दिल्ली में इस बार 13 अप्रैल सबसे गर्म रहा. इस दिन (13 अप्रैल) 2016 में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस था. इसी तरह 2015 में 13 अप्रैल को तापमान 29 डिग्री, 2014 में 37 डिग्री, 2013 में 36 डिग्री और 2012 में 35 डिग्री सेल्सियस था.


गुरुवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में तापमान शहर के औसत अधिकतम तापमान से भी ज्यादा रहा. हालांकि न्यूनतम तापमान गुरुवार को 19.9 डिग्री सेल्सियस रहा. यह मौसम के औसत से एक डिग्री नीचे रहा.

टिप्पणियां

निजी मौसम भविष्यवक्ता एजेंसी स्काइमेट के अनुसार दिल्ली के पालम इलाके में बुधवार को तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस रहा. यह शहर के मौसम के औसत तापमान की तुलना में चार डिग्री ज्यादा है. दूसरी तरफ भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री रहा.

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "दिल्ली में आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी. अगले सप्ताह से दिल्ली में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पर होगा." मौसम का असर सड़कों पर दिखाई देने लगा है. लोग दोपहर में पैदल निकलने से बच रहे हैं.
(इनपुट एजेंसी से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement