NDTV Khabar

डीडीए की हाउसिंग स्कीम का फॉर्म भरने से पहले जानिये ये 4 खास बातें...

देश का कोई भी नागरिक जिसके नाम पर दिल्ली में कोई जमीन या फ्लैट न हो वह इस योजना का लाभ उठा सकता है. इसके लिए आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए

246 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
डीडीए की हाउसिंग स्कीम का फॉर्म भरने से पहले जानिये ये 4 खास बातें...

30 जून से 11 अगस्त तक ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों से आवेदन किया जा सकता है. 

खास बातें

  1. 30 जून से 11 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन
  2. आठ बैंकों से ले सकते हैं आवेदन फॉर्म
  3. सभी फ्लैट हरित तकनीक से बनाए गए हैं
नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में अपना घर का सपना देखने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने अपनी नई आवासीय योजना लॉन्च की है. इसके तहत राजधानी के अलग-अलग इलाकों में 12,000 फ्लैट आवंटित किए जाएंगे. केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने डीडीए की इस नई आवासीय योजना को लॉन्‍च किया है. इस योजना के तहत ज्यादातर फ्लैट्स रोहिणी, द्वारका, नरेला, वसंत कुंज, जसोला, पीतमपुरा और पश्चिम विहार में मिलेंगे. सभी फ्लैट हरित तकनीक से बनाए गए हैं. फ्लैट लेने के लिए आपने मन में जितने भी सवाल होंगे, उनका जवाब हम आपको अपनी इस खबर के जरिये देंगे. 

कौन कर सकता आवेदन

देश का कोई भी नागरिक जिसके नाम पर दिल्ली में कोई जमीन या फ्लैट न हो वह इस योजना का लाभ उठा सकता है. 
इसके लिए आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए. आप के मन में अगर यह सवाल है कि क्या पति और पत्नी दोनों योजना का लाभ उठा सकते हैं. जी हां, पति और पत्नी दोनों फ्लैट के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन ड्रॉ में अगर दोनों का नंबर आता है तो किसी एक को ही फ्लैट मिलेगा. 

कहां मिलेंगे आवेदन फॉर्म

शहरी विकास मंत्रालय ने इस योजना के लिए आठ बैंकों से तालमेल स्थापित किया है, जहां से आप आवेदन फॉर्म ले सकते हैं. योजना के लिए फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से भरा जा सकता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ऐक्सिस बैंक, आईडीबीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से आवेदन फॉर्म ले सकते हैं. एमआईजी और एचआईजी फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन राशि 2 लाख रुपये है, जबिक एलआईजी और जनता फ्लैट के लिए यह राशि 1 लाख रुपये होगी. 

कहां कितने फ्लैट
 
योजना के तहत सबसे ज्यादा 4349 एलआईजी फ्लैट रोहिणी सेक्टर 34-35 में आवंटित किए जाएंगे. इसके अलावा सबसे ज्यादा 331 एमआईजी फ्लैट नरेला पॉकेट-ए9 के लिए रखे गए हैं. वहीं सबसे ज्यादा एचआईजी फ्लैट वसंत कुंज (20) और द्वारका (20) के लिए रखे गए हैं. 

कब से कब तक आवेदन 

इस योजन का लाभ उठाने के लिए 30 जून से लेकर 11 अगस्त तक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन किया जा सकता है. 


 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement