NDTV Khabar

पिछले पांच सालों के मुकाबले इस साल दिल्ली में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए

राजधानी में आठ जुलाई तक डेंगू के 60 मामले दर्ज हुए, दूसरे राज्यों से भी डेंगू के 49 मरीज इलाज के दिल्ली आए

159 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पिछले पांच सालों के मुकाबले इस साल दिल्ली में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए

दिल्ली में इस साल आठ जुलाई तक पिछले पांच सालों के मुकाबले सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं.

खास बातें

  1. उत्तरी दिल्ली की मेयर प्रीति अग्रवाल जायजा लेने के लिए अस्पताल पहुंचीं
  2. 80 लाख घरों का निरीक्षण किया गया ताकि कहीं भी पानी का जमाव न हो
  3. निगम की टीमों के निरीक्षण के लिए जाने पर कई लोग दरवाजा नहीं खोलते
नई दिल्ली: दिल्ली में एक तरफ जहां नगर निगम और सरकार डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया से रोकथाम के लिए की गई तैयारियों को लेकर अपनी ताल ठोक रही हैं वहीं आकड़ें कुछ और ही बता रहे हैं. इस साल आठ जुलाई तक डेंगू के सबसे अधिक 60 मामले दर्ज हुए हैं जो कि पिछले पांच सालों की तुलना में सबसे अधिक हैं.

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देश की राजधानी में इस साल पिछले पांच सालों में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. आंकड़े बताते हैं कि इस साल आठ जुलाई तक डेंगू के 60 मामले सामने आए हैं, जबकि साल 2016 में 14, 2015 में 21, 2014 में 13,  वर्ष 2013 में आठ और 2012 में सिर्फ चार मामले सामने आए थे.

दिल्ली में सफाई का काम नगर निगम के पास है इसलिए जिम्मेदारी भी निगमों की ज्यादा बनती है. उत्तरी दिल्ली की महापौर प्रीति अग्रवाल डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए तैयारियों का जायजा लेने के लिए अस्पताल पहुंचीं. एनडीटीवी ने प्रीति अग्रवाल से इस साल डेंगू के ज्यादा मामलों के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि "दूसरे राज्यों से भी डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. उत्तरी नगर निगम में सिर्फ दो ही मामले सामने आए हैं. हम अब तक 80 लाख घरों का निरीक्षण कर चुके हैं ताकि कहीं भी पानी का जमाव न हो."

वीडियो


दूसरे राज्यों से भी डेंगू के 49 मरीज इलाज के दिल्ली आ चुके हैं. अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में जब निगम की टीमें घर-घर जाकर निरीक्षण करती हैं तो बहुत से लोग दरवाजा नहीं खोलते. इस वजह से कई घरों की छतों पर, बगीचों में पानी जमा हो रहा है जिसमें डेंगू के मच्छर सबसे ज्यादा पनपते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement