NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश के यह आईएएस अधिकारी कभी भी, कहीं भी क्यों करते हैं शीर्षासन? कारण है बहुत रोचक

गाजियाबाद म्युनिसिपल कार्पोरेशन के कमिश्नर दिनेश चंद्र सिंह यूपी के तेजतर्रार अधिकारी, तनावमुक्त और सेहतमंद रहने के साथ जागरूक करते हैं लोगों को

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश के यह आईएएस अधिकारी कभी भी, कहीं भी क्यों करते हैं शीर्षासन? कारण है बहुत रोचक

गाजियाबाद म्युनिसिपल कार्पोरेशन के कमिश्नर दिनेश चंद्र सिंह एक कार्यक्रम में शीर्षासन करते हुए.

खास बातें

  1. अलीगढ़ शहर में बवाल रोकने के लिए सिर के बल खड़े हो गए थे
  2. योग दिवस पर लगातार पंद्रह मिनट तक सिर के बल खड़े रहे सिंह
  3. कर रहे हैं लगातार एक घंटे शीर्षासन करके रिकॉर्ड बनाने की तैयारी
नई दिल्ली:

गाजियाबाद में बुधवार को एक कार्यक्रम में कांवड़ियों को सेहत और पर्यावरण संरक्षण की सीख देने के लिए आईएएस अधिकारी दिनेश चंद्र खुद सिर के बल खड़े हो गए. उन्होंने कहा कि पॉलीथीन के प्रयोग को सरकार ने बिल्कुल बंद कर दिया है, आप लोग भी अपनी सेहत के लिए इसका उपयोग बंद कर दें. वक्त मिलने पर कहीं भी कभी भी शीर्षासन करने वाले यूपी के तेजतर्रार अधिकारी दिनेश चंद्र सिंह गाजियाबाद म्युनिसिपल कार्पोरेशन के कमिश्नर हैं. दिनेश चंद्र सिंह खुद को तनाव मुक्त और सेहतमंद बनाए रखने के लिए अक्सर शीर्षासन करते हैं. वे कहते हैं कि वे इसके जरिए लोगों को योग करने की प्रेरणा भी देते हैं.

एक व्याख्यान कार्यक्रम में भी जब सिंह ने शीर्षासन किया तो वहां मौजूद के मुख्य निर्वाचन आयुक्त भी हैरत में पड़ गए. व्याख्यान का विषय 'आम लोग कैसे खुश रह सकते हैं' था. यही नहीं सिंह जब गाजियाबाद की मेयर आशा शर्मा के साथ जब मंदिर की व्यवस्था देखने गए तो वहां भी चार से पांच मिनट सिर के बल खड़े रहे. योग दिवस पर तो उन्होंने योग शिक्षक को पछाड़ते हुए लगातार पंद्रह मिनट तक सिर के बल खड़े होकर खूब तालियां बटोरीं.


गाजियाबाद नगर निगम के कमिश्नर दिनेश चंद्र सिंह ने कहा कि 'व्यस्तता बहुत रहती है लेकिन इसी में अपने को स्ट्रेसलेस और सेहतमंद भी रखना है, तो जब भी मौका मिलता है, शीर्षासन कर लेता हूं.' वैसे तो योग करना सिंह की दिनचर्या में शामिल है लेकिन शीर्षासन उनका मनपसंद योग है. अब लगातार एक घंटे शीर्षासन करके वे अपना नाम लिम्का बुक और गिनीज बुक में भी दर्ज कराना चाहते हैं. शीर्षासन एक मुश्किल योग है. शीर्षासन करके दिनश चंद्र सिंह अपने मन और तन को सेहतमंद बनाए रखते हैं लेकिन उन्हें देखकर ब्लड प्रेशर और हार्ट के रोगी इस आसन को न करें वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Headstand (शीर्षासन): सिर के बल खड़े होने से सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे...

lfd7bpeg

सिंह की पोस्टिंग जहां-जहां होती है अपने काम और शीर्षासन के चलते वे सुर्खियों में बने रहते हैं. अलीगढ़ में तो बवाल रोकने के लिए वे सिर के बल खड़े हो गए थे. पचास साल की उम्र में उनकी सेहत और योग अभ्यास देखकर लोग दांतों तले उंगली दबाते हैं. गाजियाबाद नगर निगम के लेखाधिकारी एके मिश्रा कहते हैं कि 'सर हमेशा खुश रहते हैं. यह देखकर हमें अच्छा लगता है. योग करके वे अपने को फिट रखते हैं, हमें भी प्रेरणा देते हैं.'

3e7jarv8

योग पर योगी सरकार का जोर देखते हुए अब उन्हीं के नक्शे कदम पर अधिकारी भी योग करते देखे जा रहे हैं लेकिन जैसे चुटकी बजाते दिनेश चंद्र सिंह शीर्षासन करते हैं, ऐसी मिसाल कम ही मिलती है.

VIDEO : पैसे देने से इनकार करने पर छात्राओं से कहा शीर्षासन करो

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement