NDTV Khabar

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर जल्द ही 120/100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भरेंगी गाड़ियां

इस कदम से उन लोगों को राहत मिलेगी जो इस राजमार्ग पर 60 किमी से अधिक की रफ्तार होने पर दिल्ली पुलिस की ओर से ई-चालान भेजने की शिकायत करते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर जल्द ही 120/100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भरेंगी गाड़ियां

वर्तमान में एक्सप्रेस पर हल्के वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 70 किमी प्रति घंटा और भारी वाहनों के लिए 40 किमी प्रति घंटा है

नई दिल्ली:

दिल्ली से इंदिरापुरम, ग्रेटर नोएडा और हिंडन आने-जाने वाले जल्द ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर 120/100 किलोमीटर की रफ्तार से फर्राटा भर सकेंगे. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) इस राजमार्ग पर गति बढ़ाने के लिए जल्द ही दिल्ली पुलिस को पत्र लिखने की तैयारी में है. एक्सप्रेस-वे पर लगे मौजूदा साइन बोर्ड के अनुसार,वर्तमान में एक्सप्रेस पर हल्के वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 70 किमी प्रति घंटा और भारी वाहनों के लिए 40 किमी प्रति घंटा है. इस कदम से उन लोगों को राहत मिलेगी जो इस राजमार्ग पर 60 किमी से अधिक की रफ्तार होने पर दिल्ली पुलिस की ओर से ई-चालान भेजने की शिकायत करते हैं. आम जनता से मिल रही शिकायतों के मद्देनजर, कल्याणपुरी सर्किल के यातायात निरीक्षक (दिल्ली पुलिस) ने सितंबर में NHAI को पत्र लिखकर राजमार्ग पर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति सीमा के साइन बोर्ड लगाने के लिए कहा था. 

Exclusive: देश में हाईवे बनाने में हुआ करोड़ों का खेल, कई अफसरों पर हुई कार्रवाई


कुछ दिन बाद इस संबंध में स्मरण पत्र भी भेजा था. नए मोटर वाहन अधिनियम में तय सीमा से अधिक रफ्तार से वाहन चलाने पर जुर्माने को 400 रुपये से बढ़ाकर 5,000 कर दिया गया है. यातायात निरीक्षक के पत्र के जवाब में , एनएचएआई ने दिल्ली पुलिस को 13 सितंबर को पत्र लिखकर गति सीमा को 120 किमी और 100 किमी करने के लिए कहा था. एनएचएआई गाजियाबाद परियोजना कार्यान्वयन इकाई (PIU) में परियोजना निदेशक / महाप्रबंधक (प्रौद्योगिकी) आर . पी . सिंह के मुताबिक , दिल्ली पुलिस आयुक्त को इस संबंध में जल्द पत्र भेजा जाएगा. जिसमें एक्सप्रेस - वे के हिस्से की गति सीमा 70/50 किमी प्रति घंटा से बढ़ाकर 120/100 किमी प्रति घंटा करने का सुझाव दिया जाएगा. 

91 हजार करोड़ के कर्ज में डूबी कंपनी को बेलआउट करने के लिए सरकार बना रही दबाव : कांग्रेस

टिप्पणियां

सिंह ने समाचार एजेंसी को बताया, "NHAI मुख्यालय से एक पत्र भेजा जाएगा. पिछले महीने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के तीसरे चरण के उद्घाटन के दौरान इस संबंध में पत्र भेजने का फैसला लिया गया है." इससे पहले, गतिसीमा बढ़ाने के लिए 13 सितंबर को एनएचएआई की ओर से विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) को पत्र भेजा गया था. राजमार्ग प्राधिकरण ने पत्र में कहा कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे 120/100 किलोमीटर घंटा की रफ्तार से चलने के लिहाज से तैयार किया गया है. 

Video: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के एक हिस्से का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement