Delhi Jaffrabad Anti-CAA Protest: जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास महिलाओं ने जाम की सड़क, भीम आर्मी के 'भारत बंद' का दिया हवाला

दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ पिछले दो महीने से ज्यादा वक्त से धरना प्रदर्शन जारी है. प्रदर्शनकारी महिलाएं CAA को वापस लेने की मांग पर अड़ी हुई हैं.

Delhi Jaffrabad Anti-CAA Protest: जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास महिलाओं ने जाम की सड़क, भीम आर्मी के 'भारत बंद' का दिया हवाला

Jaffrabad Anti-CAA protest: शनिवार देर रात से ही महिलाएं जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास पहुंचने लगी थीं.

खास बातें

  • जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास इकठ्ठा हुईं महिलाएं
  • नागरिकता संशोधन कानून को वापस लेने की मांग
  • भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने बुलाया 'भारत बंद'
नई दिल्ली:

Jaffrabad CAA protest: दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ पिछले दो महीने से ज्यादा वक्त से धरना प्रदर्शन जारी है. प्रदर्शनकारी महिलाएं CAA को वापस लेने की मांग पर अड़ी हुई हैं. उनकी मांग है कि सरकार या तो CAA में मुस्लिमों को भी शामिल करे या फिर उनको लिखित आश्वासन दे कि देश में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) लागू नहीं की जाएगी. CAA और NRC के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए शनिवार देर रात से ही महिलाएं दिल्ली के जाफराबाद मेट्रो स्टेशन (Jaffrabad Metro Station) के पास भी एकजुट होने लगीं. धीरे-धीरे महिलाओं का हुजूम बढ़ता गया, जिसके बाद भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई. प्रदर्शन के चलते ट्रैफिक व्यवस्था पर असर पड़ रहा है. उत्तर-पूर्व दिल्ली के डीसीपी ने प्रदर्शनकारियों को वहां से जाने के लिए कहा है. फिलहाल प्रदर्शनकारी महिलाएं धरने पर बैठी हुई हैं. पुलिस उन्हें वहां से हटाने की कोशिश कर रही है.

प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं ने तिरंगा लेकर 'आजादी' के नारे लगाते हुए कहा कि वह तब तक प्रदर्शन स्थल से नहीं हटेंगी जब तक कि केंद्र सरकार CAA को रद्द नहीं कर देती. वह CAA और NRC से आजादी की मांग कर रही हैं. कई महिलाओं ने अपनी बांह पर एक नीली पट्टी भी बांधी हुई है और वह 'जय भीम' के नारे भी लगा रही हैं.

मौके पर महिलाओं का पहुंचना जारी है. धरनास्थल पर नारेबाजी हो रही है. महिलाएं CAA को वापस लेने की मांग को लेकर नारेबाजी कर रही हैं. प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों की एंट्री और एग्जिट बंद कर दी है. इस स्टेशन पर फिलहाल के लिए मेट्रो भी नहीं रुकेगी.

गौरतलब है कि प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर भीम आर्मी (Bhim Army) के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) ने आज (रविवार) 'भारत बंद' बुलाया है. जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं का यह भी कहना है कि वह चंद्रशेखर आजाद द्वारा आज बुलाए गए भारत बंद के समर्थन में धरना दे रही हैं. प्रदर्शन को देखते हुए वहां महिला पुलिसकर्मियों सहित भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है.

शाहीन बाग फिर पहुंचे मध्यस्थ, कहा- तकलीफें दूर करने के लिए मिलकर रास्ता निकालें

बताते चलें कि प्रदर्शनकारी महिलाओं ने सीलमपुर को मौजपुर और यमुना विहार से जोड़ने वाली सड़क नंबर 66 को ब्लॉक कर दिया है. अचानक विरोध प्रदर्शन की वजह से यातायात बाधित हो गया. इलाके में जाम की समस्या पैदा हो गई है. सड़क खाली कराने के लिए पुलिस प्रदर्शनकारियों से बात करने की कोशिश कर रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने एक तरफ की सड़क खोलने के लिए रखी शर्त